scorecardresearch

Happy Birthday Tina Ambani: राजेश खन्ना से लेकर संजय दत्त तक सब थे इनके दीवाने……एक समय में हुआ करती थीं बेहतरीन एक्टर्स में गिनती ..अब हैं अंबानी परिवार की छोटी बहू

Tina Ambani Birthday Special: साल 1989 में जब लॉस एंजिलिस में भूकंप आया, तब अनिल को मालूम हुआ कि टीना भी वहीं हैं. उन्होंने जैसे तैसे टीना का नंबर निकाला और उन्हें फोन किया, जिसके बाद दोनों की बातचीत फिर शुरू हो गई. इसबार दोनों के घरवाले मान ही गए और 1991 में दोनों के परिवार की रजामंदी के साथ अनिल और टीना मुनीम की शादी हो गई.

Tina Ambani Tina Ambani
हाइलाइट्स
  • स्टाइल में अपनी भाभी नीता अंबानी से हैं एकदम अलग

  • साल 1989 में जब लॉस एंजिलिस में भूकंप आया, तब अनिल को मालूम हुआ कि टीना भी वहीं हैं

  • 1991 में दोनों के परिवार की रजामंदी के साथ अनिल और टीना मुनीम की शादी हो गई

अंबानी परिवार की छोटी बहू और बॉलीवुड एक्ट्रेस टीना अंबानी (Tina Ambani) की गिनती उन हस्तियों में होती है जिन्हें 'ब्यूटी विद ब्रेन' कहा जाता है. आज ये अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं. आज लाइमलाइट से कोसों दूर अंबानी परिवार की छोटी बहू एक समय में बॉलीवुड की उन अदाकारों में गिनी जाती थी जिनके ऊपर इंडस्ट्री के बड़े-बड़े एक्ट्रेस फ़िदा थे. जी हां, टीना अंबानी एक समय में बॉलीवुड की बेहतरीन हीरोइन में आती थीं.
 
11 फरवरी, 1957 को मुंबई की एक गुजराती फैमिली में जन्मी टीना मुनीम को बचपन से ही ग्लैमर का बड़ा शौक था. उन्हें इसके साथ मॉडलिंग का भी शौक था. 21 साल की उम्र में ही उन्होंने बॉलीवुड में कदम रख दिया था. उस वक़्त वे महज 21 साल की थी. उनकी पहली फिल्म ‘देस परदेस’ थी. 

संजय दत्त से लेकर राजेश खन्ना तक..... 
 
आपको बता दें, टीना अपनी लव लाइफ को लेकर काफी चर्चाओं में रही हैं. संजय दत्त से लेकर राजेश खन्ना तक, सभी के साथ उनके काफी चर्चे रहे हैं. संजय दत्त और टीना ने 1981 में फिल्म 'रॉकी' में साथ में काम किया है. फिल्म के दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और मोहब्बत में तब्दील हो गई. लेकिन कहते हैं कि संजय की नशे और ड्रग की लत ने इस रिश्ते को आगे बढ़ने से रोक दिया. 

ऐसे ही टीना मुनीम के साथ राजेश खन्ना का भी नाम लिया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दोनों कई सालों तक उनके साथ रहीं. हालांकि, दोनों  का रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच पाया. लेकिन कहते हैं न कि ऊपर वाला सबकी जोड़ियां बनाकर भेजता है. बस फिर क्या था, फिर हुई अनिल अंबानी की एंट्री.   

फिल्म की कहानी जैसी है टीना-अनिल की लव स्टोरी 

कहते हैं टीना और अनिल अंबानी की लव स्टोरी किसी फिल्म से कम नहीं है. इन दोनों की इस लव स्टोरी में कई उतार-चढ़ाव आये लेकिन आखिर में रिश्ता शादी तक पहुंच ही गया. टीना को सबसे पहली बार अनिल ने एक शादी में देखा था. बस वहीं से वे अपना दिल उन्हें दे बैठे थे. एक इंटरव्यू में अनिल बताते हैं कि जब उन्होंने टीना मुनीम को पहली बार देखा था तब उन्होंने पार्टी में ब्लैक ड्रेस पहनी हुई थी. 

इसके बाद दोनों की मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया. हालांकि, टीना उन्हें काफी नजरअंदाज करती थी, लेकिन अनिल अक्सर इनसे मिलने के बहाने खोज ही लेते थे.

घर वालों की रोक-टोक के चलते दोनों ने चार साल तक बात नहीं की थी. उस वक़्त टीना ने बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनिया को छोड़कर इंटीरियर डिजाइनिंग की पढ़ाई शुरू की. साल 1989 में जब लॉस एंजिलिस में भूकंप आया, तब अनिल को मालूम हुआ कि टीना भी वहीं हैं. उन्होंने जैसे तैसे टीना का नंबर निकाला और उन्हें फोन किया, जिसके बाद दोनों की बातचीत फिर शुरू हो गई. इसबार दोनों के घरवाले मान ही गए और 1991 में दोनों के परिवार की रजामंदी के साथ अनिल और टीना मुनीम की शादी हो गई.

आर्ट और कल्चर में है काफी रूचि 
 
हम सभी जानते हैं कि टीना अंबानी ने बॉलीवुड में अपने करियर को 12 साल दिए. लेकिन बहुत कम लोग हैं जिन्हें पता है कि उन्हें आर्ट और कल्चर का कितना शौक है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्तर पर भारत की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने मुंबई में नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट के सलाहकार बोर्ड और अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन के साथ भी काम किया. आज वे एलीफेंटा द्वीप को पुनर्स्थापित करने के लिए यूनेस्को और नेशनल आर्कियोलॉजिकल सर्वे  के साथ काम कर रही हैं.


स्टाइल में अपनी भाभी नीता अंबानी से हैं एकदम अलग 
 
देश की सबसे अमीर फैमिली की बहू होने के बावजूद टीना बेहद सिंपल हैं.  इसका पता उनकी सिंपल और सोबर ऑउटफिट को देखकर ही चल जाता है. स्टाइल की बात करें तो इस मामले में वे अपनी भाभी नीता अंबानी से बिल्कुल उलट हैं. उन्हें लगता है कि एक महिला को वही पहनना चाहिए जो उसे पसंद हो. 

इतना तो साफ है कि वह सिर्फ एक बिजनेस टाइकून, अनिल अंबानी की पत्नी होने से कहीं ज्यादा हैं. आज वे देश की कई लड़कियों के लिए एक प्रेरणा हैं.

हैप्पी बर्थडे टीना अंबानी!