scorecardresearch

National Voter’s Day 2022: Karan Johar ने लोगों को किया अपने अधिकारों को लेकर जागरूक, कहा-वोट देना न भूलें

भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 25 जनवरी को हर साल भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. ये दिन युवाओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

Karan Johar Karan Johar
हाइलाइट्स
  • करण जौहर ने कू करते हुए लिखा

  • वोट देने की उम्र है 18 साल

भारत एक लोकतांत्रिक देश है और लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत वहां की जनता होती है. और उस जनता का सबसे बड़ा हथियार होता है ‘वोट’. ये वही हथियार है जिससे एक पल में जनता सत्ता पर बैठे लोगों को गिरा भी सकती है और उठा भी सकती है. वोट करना देश के किसी भी नागरिक के महत्वपूर्ण मौलिक अधिकारों में से एक है जिसका प्रयोग हर व्यक्ति को करना चाहिए. यह एक व्यक्ति को नियंत्रण अपने हाथ में लेने और सरकार चुनने की शक्ति देता है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के मौके पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता और अभिनेता करण जौहर वोट के अधिकार के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं. सोमवार को करण जौहर ने इसके लिए अपने सोशल मीडिया का सहारा लिया. 

करण जौहर ने कू करते हुए लिखा

अपने माइक्रोब्लॉगिंग एप कू (Koo app) पर इसे लेकर कू करते हुए  करण जौहर ने लिखा, "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और मतदान हर किसी का अधिकार है. 25 जनवरी, राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है और उस अवसर पर, मैं सभी को पहले से याद दिलाना चाहता हूं कि वोट देने के अपने अधिकारों का प्रयोग करना न भूलें.” 

25 जनवरी को हर साल मनाया जाता है मतदाता दिवस

गौरतलब है कि भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 25 जनवरी को हर साल भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. ये दिन युवाओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. 

वोट देने की उम्र है 18 साल 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं, यानि जो लोग वोट देने के पात्र हैं उनके नामांकन में वृद्धि करना है. पहले किसी के भी वोट देने की उम्र 21 साल थी, लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया.

आपको बता दें, देश के पांच राज्यों - उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होने हैं. वहीं, परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे.