scorecardresearch

Kishore Kumar Birth Anniversary: उधार लिए पैसों से बनाया गाना, महिलाओं की आवाज में गाने का भी था टैलेंट, जानिए किशोर कुमार से जुड़ी कुछ रोचक बातें

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ. किशोर कुमार मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, गायक और एक्टर थे. किशोर कुमार ने 'चलती का नाम गाड़ी', 'हॉफ टिकट', 'पड़ोसन' और 'झुमरु' जैसी कई फिल्मों में अभिनय भी किया.

kishore kumar kishore kumar
हाइलाइट्स
  • किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ.

  • किशोर ने साल 1946 में फिल्म "शिकारी" से बॉलीवुड डेब्यू किया

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 में  मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था. किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था. एक गायक होने के अलावा वे एक शानदार अभिनेता, संगीत निर्देशक, गीतकार, लेखक, निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक भी थे. किशोर कुमार ने न केवल हिंदी में गाने गाए बल्कि बंगाली और तमिल में भी कई गाने रिकॉर्ड किए. एक नजर किशोर कुमार के करियर और निजी जीवन पर...

अभिनय को गंभीरता से नहीं लिया

अपने बड़े भाई अशोक कुमार की तरह किशोर कुमार ने भी बॉम्बे टॉकीज में काम करते हुए अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. किशोर कुमार पहली बार शिकारी (1946) फिल्म में दिखाई दिए. इसमें उनके भाई अशोक कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई थी. अशोक कुमार चाहते थे कि किशोर उनके जैसे अभिनेता बनें लेकिन किशोर ने कभी भी अभिनय को गंभीरता से नहीं लिया. उनका रुझान तो सिंगिंग की तरफ था. किशोर ने भी अपनी पहचान बनाई, लेकिन उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा आया जब किशोर के पास काम नहीं था ऐसे में उन्होंने समारोह में गाना शुरू किया.

मधुबाला से शादी के लिए इस्लाम कबूला

किशोर कुमार ने चार शादियां कीं. उनकी पत्नियां थीं - रूमा गुहा, मधुबाला, योगिता बाली और लीना चंदावरकर. पहली शादी के वक़्त किशोर कुमार 21 साल के थे. मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने इस्लाम धर्म अपनाया था. उन्होंने अपना नाम बदलकर करीम अब्दुल रख लिया था. किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ तीसरी दफा शादी की. किशोर कुमार की चौथी पत्नी लीना उनसे उम्र में 21 साल छोटी थीं.

उधार लिए पैसों के प्रेरणा लेकर बनाया गाना

किशोर कुमार का गाना पांच रुपैया बारह आना उनकी निजी जिंदगी से प्रेरित था. किशोर ने अपने करियर के शुरुआती दौर में  5.75 पैसे का कर्ज लिया था. किशोर कुमार के घर के बाहर 'किशोर से सावधान' लिखा हुआ एक चिन्ह लगा था. वह महिलाओं की आवाज में भी गाना गा लेते थे. किशोर कुमार ने अपने करियर में एक भी गाना फ्री में नहीं गाया. वह गाने से पहले ही उसकी पेमेंट ले लिया करते थे.

महंगे एक्टर और सिंगर थे किशोर कुमार

किशोर कुमार ने सबसे ज्यादा राजेश खन्ना के लिए गाने गाए. किशोर अपने जमाने के सबसे अधिक फीस लेने वाले सिंगर-एक्टर माने जाते हैं. किशोर कुमार को पहली बार 1970 में रूप तेरा मस्ताना गाने के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. किशोर कुमार ने अपने करियर में लगभग 1500 गाने गाए. किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर 1987 को मुंबई में हुआ था.