scorecardresearch

Breast Cancer: महिमा चौधरी को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

Mahima Chaudhry Breast Cancer: एक्ट्रेस महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry) को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है. इस बात का खुलासा उन्होंने अपने सोशल मीडिया के जरिए किया है.

Mahima chaudhary Mahima chaudhary
हाइलाइट्स
  • महिमा चौधरी को ब्रेस्ट कैंसर हो गया है.

  • बीस साल में ब्रेस्ट कैंसर के मामले 20 फीसदी बढ़े हैं. 

बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया के जरिए इसका खुलासा किया है. महिमा ने अनुपम खेर का एक वीडियो रीपोस्ट किया है. इस वीडियो में अनुपम ने महिमा के लिए लिखा, मैंने एक महीने पहले महिमा को अपनी 525वीं फिल्म #TheSignature में एक अहम रोल प्ले करने के लिए यूएस से कॉल किया था. लेकिन बातचीत के दौरान पता चला कि महिमा को ब्रेस्ट कैंसर है. वे चाहती थीं कि मैं इस खबर को आप सभी के साथ साझा करूं.

स्तन कैंसर महिलाओं को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है. भारत में हर साल इसके मामले बढ़ रहे हैं. चलिए जानते हैं इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में...

20 फीसदी बढ़े ब्रेस्ट कैंसर के मामले
ब्रेस्ट में कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने के कारण स्तन कैंसर होता है. जो गांठ का रूप ले लेती हैं. स्तन कैंसर अगर पहले या दूसरे चरण में पता चल जाए तो सही समय पर इसका इलाज किया जा सकता है. अधिकतर कैंसर की तरह ब्रेस्ट कैंसर के भी चार चरण होते हैं. 80 फीसदी ब्रेस्ट कैंसर इन्वेसिव डक्टल कार्सिनोमा के कारण होता है. पिछले कुछ सालों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़े हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में होने कैंसर के मामलों में 14 फीसदी केस ब्रेस्ट कैंसर के होते हैं. शहरी महिलाओं में इसका खतरा अधिक पाया गया है. आंकड़े बताते हैं कि बीस साल में ब्रेस्ट कैंसर के मामले 20 फीसदी बढ़े हैं. 

ब्रेस्ट कैंसर के कारण
स्तन कैंसर कई बार आनुवांशिक वजहों से होता है. अधिक उम्र में शादी, खराब लाइफस्टाइल, मासिक धर्म की जल्दी शुरुआत, स्तनपान न कराना, हार्मोनल थेरेपी में दी जाने वाली दवाएं ब्रेस्ट कैंसर के कुछ कारणों में से एक हैं.

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण
ब्रेस्ट में गांठ या लंप होना इसके आम लक्षणों में से एक है. इसके अलावा स्तन के आकार में परिवर्तन होना, निप्पल से तरल पदार्थ का निकलना, ब्रेस्ट में किसी प्रकार की सूजन, ब्रेस्ट की त्वचा में परिवर्तन दिखाई देना भी स्तन कैंसर के लक्षण में से एक है. अगर आपके ब्रेस्ट में इस तरह के कोई लक्षण दिखाई दें तो तुरंत मेडिकल जांच करवानी चाहिए.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के उपाय
अपनी जीवन शैली में बदलाव करके ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. अपनी जीवनशैली में फिजिकल एक्टीविटी को शामिल करें. जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर की आशंका कम होती है. इसके अलावा 30-35 साल की उम्र की महिलाओं को अपने वजन को संतुलित रखना चाहिए. डाइट में ताजा फल और सब्जियां शामिल करें. शराब और स्मोकिंग से दूर रहें. हारवर्ड नर्सेस हेल्थ के शोध के मुताबिक ज्यादा शराब या स्मोकिंग का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ता है. कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी या रेडिएशन थेरेपी के जरिए इसका इलाज किया जाता है.