scorecardresearch

Oscars 2023: Naatu Naatu को मिला बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड, जानिए कंपोजर MM Keeravani की कहानी

ऑस्कर 2023 में RRR फिल्म के Naatu Naatu गाने ने Best Original Song का अवॉर्ड जीता है. MM Keeravani ने Naatu Naatu गाने को कंपोज और डायरेक्ट किया है. इसके अलावा The Elephant Whisperers को Best Documentary Short Film का अवॉर्ड मिला है.

ऑस्कर 2023 में नाटू नाटू सॉन्ग को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिला (Twitter/RRR Movie) ऑस्कर 2023 में नाटू नाटू सॉन्ग को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिला (Twitter/RRR Movie)

ऑस्कर्स 2023 में भारत का डंका बजा है. इस बार भारत को दो ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. RRR फिल्म का गाना नाटू नाटू को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिला है. जबकि द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का अवॉर्ड जीता है.

नाटू नाटू गाने को म्यूजिक कंपोजर कीरवानी ने कंपोज किया है. इससे पहले इस गाने ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में अवॉर्ड मिला था. फिल्म में इस गाने को जूनियर एनटीआर और राम चरण पर फिल्माया गया है. चलिए आपको बताते हैं कि नाटू नाटू गाने को कंपोज करने वाले म्यूजिक कंपोजर कीरवानी के बारे में.

राजामौली के कजिन हैं कीरवानी-
म्यूजिक कंपोजर कीरवानी RRR के डायरेक्टर राजामौली के कजिन हैं. कीरावणी का जन्म 4 जुलाई, 1961 को आंध्र प्रदेश के कोव्वुर शहर में हुआ था. कीरवानी एक म्यूजिक कंपोजर, प्लेबैक सिंगर और गीतकार हैं. उनको विशेष तौर पर तेलुगु सिनेमा में काम के लिए जाने जाता है. हालांकि कीरवानी ने तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया है. कीरवानी करीब तीन दशक से फिल्म इंडस्ट्रीज में काम कर रहे हैं. इस दैरान उन्होंने विभिन्न भाषाओं की 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है.
हालांकि, उन्हें अपने कजिन राजामौली के साथ काम करके दुनिया भर में पहचान मिली है. इसकी शुरुआत 2015 की बाहुबली: द बिगिनिंग से शुरू हुई. इसके बाद 2017 की बाहुबली 2: द कन्क्लूजन और 2022 की आरआरआर में भी दोनों ने साथ काम किया. 

नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं कीरवानी-
एमएम कीरवानी ने 1980 के दशक के अंत में म्यूजिक कंपोजर के रूप में काम करना शुरू किया था. लेकिन उन्हें1990 की मनसु ममता से सफलता मिली. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने क्षण क्षणम और अन्नमय्या के लिए संगीत दिया. जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. 
साल 1991 में कीरवानी ने अज़गन के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार जीता. बाहुबली फिल्मों में अपने काम के लिए संगीतकार ने नंदी पुरस्कार और SIIMA पुरस्कार जीते हैं. कीरवानी ने बॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने ज़ख्म, साया, जिस्म, क्रिमिनल और इस रात की सुबह नहीं जैसी फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया है. 

फिल्मों से जुड़ा है परिवार-
एमएम कीरवानी ने प्रोड्यूसर श्रीवल्ली से शादी की है, जो राजामौली की पत्नी पूर्व अभिनेत्री और कॉस्ट्यूम डिजाइनर रामा राजामौली की बहन हैं. उनके बेटे काल भैरव भी एक पार्श्व गायक हैं, जिन्होंने काफी समय तक दिग्गज की फिल्मों में काम किया है. एमएम कीरवानी संगीत निर्देशक एमएम श्रीलेखा की चचेरी बहन भी हैं.

ये भी पढ़ें: