scorecardresearch

Shah Rukh Khan completes 30 years in Bollywood: बॉलीवुड पर बादशाहत के 30 साल पूरे, साइड एक्टर से रोमांस किंग तक शाहरुख के सफर पर एक नजर

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान ने इंडस्ट्री में अपने 30 साल पूरे कर लिए हैं. उन्होंने फिल्म दीवाना के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था.

शाहरुख शाहरुख
हाइलाइट्स
  • दीवाना से की थी बॉलीवुड में एंट्री

  • शेखर कपूर ने दिलाया पहला रोल

शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग कहा जाता है. आज शाहरुख के इंडस्ट्री बेताज बादशाह हैं. लेकिन उनका यहां तक पहुंचने का सफर काफी दिलचस्प है. शाहरुख की कहानी शुरू होती है, उस समय से जब अमिताभ बतौर हीरो ख़ुदागवाह से बॉक्स ऑफ़िस पर अपना कब्जा जमा कर बैठे थे. उनका दौर भी लगभग खत्म हो रहा था. आमिर खान और सलमान खान भी क़यामत से क़यामत तक और मैंने प्यार किया से बॉलीवुड इंडस्ट्री से दस्तक दे चुके थे. यूं कहें कि नई और पुरानी के बीच की जो जगह थी वो खाली थी. 

दीवाना से की थी बॉलीवुड में एंट्री

तभी नए डायरेक्टर राज कंवर ने निर्माता गुड्डू धनोआ के साथ मिलकर अपनी पहली फ़िल्म दीवाना बनाने की सोची. फिल्म में उस समय के सबसे रोमांटिक हीरो  ऋषि कपूर और नई एक्ट्रेस दिव्या भारती थे. दूसरे हीरो थे अरमान कोहली. ये फिल्म 25 जून 1992 को रिलीज हुई थी. 

दीवाना फिल्म में यूं तो दिव्या भारती की कहानी है- एक ऐसी लड़की जिसकी जिंदगी में कई हादसे होते हैं. इस फिल्म में कैसे जिंदगी उसे अलग दिशा में ले जाती है, कभी उसकी मर्जी से कभी उसकी मर्जी के खिलाफ. इसके अलावा ऋषि कपूर की भी कहानी है, जिसके जरिए कहानी आगे बढ़ती है. ये दोनों फिल्म के शुरूआती फ्रेम से लेकर आखिरी फ्रेम तक रहते हैं. दूसरा किरदार था अरमान कोहली का, वो किरदार कहानी का तीसरा एंगल था. खैर वक़्त का पासा पलटा और अरमान कोहली ने फिल्म छोड़ दी और रोल मिल गया शाहरुख खान को. शाहरुख का इस फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू हुआ था. उससे पहले उन्होंने कई हिट सीरियल दिए थे. वैसे तो फिल्म की पूरी कहानी ऋषि कपूर और दिव्या भारती पर आधारित रहती है, पर फिल्म के बीच में शाहरुख खान की एंट्री के बाद उन्होंने भी दर्शकों का दिल जीत लिया. 

बॉलीवुड को मिल गया सुपरस्टार

उस वक्त किसे पता था कि अरमान कोहली के हाथ से गई एक फिल्म बॉलीवुड को इतना बड़ा सुपरस्टार दे जाएगी. किसी को ये खबर नहीं थी, कि सेकेंड लीड वाला हीरो एक दिन बॉलीवुड का इतना बड़ा सुपरस्टार बन जाएगा. वैसे दीवाना की रिलीज भले ही पहले हुई हो पर जब ये फिल्म आई थी, उस वक्त तक शाहरुख ने पहले ही चार-पांच फिल्में साइन कर ली थी, जिनमें दिल आशना है, राजू बन गया जेंटलमैन, चमत्कार, किंग अंकल शामिल हैं. उन्हें सबसे पहली फिल्म हेमा मालिनी के साथ मिली थी दिल आशना है, इस फिल्म में भी दिव्या भारती ही थी, हालांकि शाहरुख का इसमें मेन रोल नहीं था.

शेखर कपूर ने दिलाया पहला रोल

एक इंटरव्यू में निर्माता गुड्डू धनोआ ने बताया था शेखर कपूर के बहुत कहने पर वो शाहरुख से मिलने के लिए तैयार हुए थे. उस वक्त शाहरुख पहले ही चार-पांच फिल्मों में अपनी डेट्स दे चुके थे, और उनके पास दीवाना के लिए डेट्स नहीं थी. लेकिन कहते हैं कि आपकी किस्मत हर चीज से बड़ी होती है. फिर क्या शाहरुख को कहानी पसंद आई और निर्माता को हीरो. दोनों तरफ से हां हो गई तो फिल्म साइन की गई. इत्तेफाक से साइन की गई सभी फिल्मों के बीच दीवाना की शूटिंग सबसे पहले खत्म हो गई और वो सबसे पहले रिलीज हो गई. फिल्म 1992 में जब सिनेमाघरों में उतरी तो फिल्म हिट हुई और फिल्म के गाने सुपरहिट. ऋषि कपूर तो पहले से ही स्टार थे, पर इस फिल्म ने दिव्या भारती और शाहरुख खान को रातों रात स्टार बना दिया. 

Shahrukh Khan Romantic pictures

ऐसे रोमांटिक हीरो बन गए शाहरुख

अपनी इस फिल्म को लेकर शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो अपने इस रोल से खासा संतुष्ट नहीं हैं. हालांकि उन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला. हालांकि धीरे-धीरे शाहरुख की इमेज एक रोमांटिक हीरो की बन गई. हिंदी फिल्मों में रोमांस का जिक्र हो और शाहरुख का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता. अब्बास मस्तान की फिल्म 'बाजीगर' और यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' में उन्होंने 'एंटी हीरो' किरदार निभाया. नकारात्मक भूमिकाओं से अभिनय में छाप छोड़ने वाले शाहरुख रोमांस किंग बन गए. उसके बाद उन्होंने बैक-टू-बैक रोमांटिक फिल्में दी, जैसे- दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है', 'परदेस', 'कुछ कुछ होता है', 'मोहब्बतें', 'वीर-ज़ारा', 'कल हो ना हो', 'जब तक है जान'. शाहरुख ने अपने करियर में 20 से ज्यादा रोमांटिक फिल्में की है.

'दिल वाले दुल्हनिया' से बटोरी सुर्खियां​​​​​​​

फिल्मों के जानकार बताते हैं कि क्योंकि शाहरुख एक नए एक्टर थे, और उनके पास फिल्में चुनने का मौका नहीं था, लिहाजा उन्हें जो फिल्में मिलती गईं, वो करते गए. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' सिर्फ़ उनके लिए नहीं बल्कि फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा मोड़ था. शाहरुख के पास फिल्मों के रोमांटिक फिल्मों के ऑफर आते गए और धीरे-धीरे उनकी छवि एक रोमांटिक हीरो की बन गई. फिर बड़े निर्देशक यश चोपड़ा, आदित्य चोपड़ा और करण जौहर के साथ काम करके उनकी छवि लार्जर दैन लाइफ की बन गई थी.