scorecardresearch

अपने जमाने की बिंदास एक्ट्रेस रही हैं तनुजा, शादी के चंद साल बाद हो गई थीं पति से अलग लेकिन नहीं लिया तलाक

Tanuja Samarth Birthday: हाथी मेरे साथी, बहारें फिर भी आएंगी, एक बार मुस्कुरा दो, प्रेम रोग, पैसा या प्यार, हमारी बेटी समेत कई सुपरहिट फिल्में क चुकीं तनुजा मुखर्जी का 23 सितंबर को जन्मदिन है. तनुजा कल अपना 79वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगी.

Tanuja Samarth Tanuja Samarth
हाइलाइट्स
  • तनुजा की मां शोभना समर्थ खुद भी एक अभिनेत्री थीं.

  • तनुजा अपने जमाने की बेहतरीन अदाकार रही हैं.

तनुजा मुखर्जी अपने दौर की जानी-मानी एक्ट्रेस रही हैं. 23 सितंबर 1943 को मुंबई में हुआ था. तनुजा की मां शोभना समर्थ भी अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस थीं. तनुजा जब छोटी थीं तभी उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए. तनुजा ने अपने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार साल 1950 में आई फिल्म 'हमारी बेटी के जरिए की थी. शुरुआत में तो वे ज्यादातर अपनी मां द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्मों में ही नजर आती थीं. बतौर लीड एक्ट्रेस तनुजा पहली बार फिल्म ‘छबीली’ में नजर आईं. 1961 में आई फिल्म 'हमारी याद आएगी' उनके करियर में टर्निंग प्वॉइंट साबित हई.

बोल्ड एक्ट्रेस रहीं तनुजा

उस दौर की ट्रेडिशनल एक्ट्रेसेस से हटकर तनुजा काफी बिंदास मानी जाती थीं. वह बोल्ड कपड़े पहनतीं, पार्टियों में उन्हें सिगरेट पीते हुए भी देखा जाता. इसका असर उनकी फिल्मी किरदारों में भी दिखता था. उन्होंने अपनी फिल्मों में भी इसी तरह के रोल अदा किए. 'रात अकेली है, बुझ गए दिए' गाने में तनुजा की बोल्डनेस साफ देखी जा सकती है. ये गाना आज के दौर में भी खूब सुना जाता है. 

तनुजा की सुपरहिट फिल्में

तनुजा ने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया. उन्होंने कई बंगाली फिल्में भी की हैं. तनुजा को मेमदीदी (1961), चांद और सूरज (1965), बहारें फिर भी आएंगी (1966), ज्वेल थीफ (1967), जीने की राह (1969), राजकुमारी (1970), हाथी मेरे साथी (1971), अनुभव (1971), मेरे जीवन साथी (1972) और दो चोर (1972) के लिए जाना जाता है. 60 के दशक के अंत और 70 के दशक की शुरुआत में  उनकी जोड़ी अभिनेता संजीव कुमार, राजेश खन्ना, धर्मेंद्र और उत्तम कुमार के साथ खूब जमी.
 

एक साल डेट करने के बाद रचा ली शादी
तनुजा ने 1973 में फिल्म निर्माता शोमू मुखर्जी से शादी की. दोनों की मुलाकात फिल्म ‘एक बार मुस्कुरा दो’ (1972) के सेट पर हुई थी. इस कपल की दो बेटियां हुईं काजोल और तनीषा. हालांकि शादी के कुछ साल बाद ही तनुजा और शोमू अलग हो गए थे, लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया. तनुजा के पति और फिल्म निर्माता शोमू मुखर्जी का 10 अप्रैल 2008 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. फिल्म निर्माता जॉय, देब और राम उनके बहनोई हैं. तनुजा एक्टर मोहनीश बहल, रानी शरबानी और अयान मुखर्जी की चाची हैं. तनुजा की बड़ी बेटी काजोल ने एक्टर अजय देवगन से शादी की है. वहीं तनीषा अभी तक सिंगल हैं.