scorecardresearch

The Elephant Whisperers: ऑस्कर में द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने रचा इतिहास! डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का जीता अवॉर्ड, जानिए क्या है कहानी

ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की शानदार एंट्री हुई है. बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड फिल्म द एलिफेंट विस्पर्स ने अपने नाम किया है. तमिल भाषा की इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है.

द एलिफेंट व्हिस्परर्स द एलिफेंट व्हिस्परर्स
हाइलाइट्स
  • फिल्म बनाने के लिए हाथियों का साथ बिताए पांच साल

  • फिल्म को मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स

95वें अकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2023 में हिंदुस्तान का जलवा नजर आया है. ऑस्कर में भारतीय फिल्म RRR ने इतिहास रच दिया है. वहीं तमिल भाषा की डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्पर्स’ को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है. तमिल भाषा की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्पर्स’ को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है. प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की इस फिल्म को खूब प्यार दिया जा रहा है.

क्या है इस फिल्म की कहानी
‘द एलिफेंट व्हिस्पर्स’ एक तमिल भाषा की डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जो पिछले साल 8 दिसंबर को रिलीज हुई थी. यह उन लोगों की कहानी है, जो हाथियों के साथ पीढ़ी दर पीढ़ी काम करते रहे हैं और जंगल की जरूरतों के बारे में बहुत जागरूक हैं. द एलिफेंट व्हिस्परर्स बोम्मन और बेली नाम के एक स्वदेशी जोड़े की कहानी है, जो तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में अनाथ हाथी के बच्चे रघु को गोद लेते है. हाथी रघु को पालने के लिए बोम्मन और बेली हर संभव प्रयास करते हैं. तमाम परेशानियों का सामना करते हुए वो रघु क पालते हैं, जिसके चलते इस कपल और हाथी रघु के बीच एक स्ट्रांग बॉन्ड बन जाता है. फिल्म में भारतीय परिवार और अनाथ हाथियों की जबरदस्त बॉन्डिंग को दिखाया गया है. यह फिल्म हाथियों और बाकी जानवरों के साथ इंसानों के संबंध को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है.

इसके अलावा फिल्म में तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व की प्राकृतिक सुंदरता भी देखते ही बनती है. साथ ही ये फिल्म प्रकृति के साथ सद्भाव में जनजातीय लोगों के जीवन पर भी नजर डालती है. यह फिल्म न केवल पशु और मानव के बीच एक बंधन की दिल को छू लेने वाली कहानी है, बल्कि भारतीय संस्कृति और पर्यावरण संरक्षण की परंपरा को भी प्रदर्शित करती है.

फिल्म को मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स
सिख्या एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित इस फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 9 नवंबर 2022 को DOC NYC फिल्म फेस्टिवल में हुआ था, जो कि अमेरिकी में होने वाला डॉक्यूमेंट्री का फिल्म फेस्टिवल है. फिल्म पहली बार 8 दिसंबर 2022 को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी. इससे पहले इस फिल्म ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए 95 वें अकादमी अवार्ड में अकादमी अवॉर्ड जीता था.

फिल्म बनाने के लिए हाथियों का साथ बिताए पांच साल
इस फिल्म को चार प्रोड्यूसर्स ने मिलकर प्रोड्यूस किया है. डगलस ब्लश, कार्तिकी गोंजाल्विस, गुनीत मोंगा और अचिन जैन के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म के बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. कार्तिकी गोंजाल्विस ने इस डॉक्यूमेंट्री को बनाने के लिए कट्टूनायकन्न जनजाति के ह्यूमन-एलिफेंट फैमिली के साथ पांच साल बिताए हैं. कार्तिकी बताती हैं कि, "मैं रघु से तब मिली थी जब वह ठीक तीन महीने का था. जब वह छोटा बच्चा था, तब मैंने उसके साथ डेढ़ साल बिताए थे, और ये समय डॉक्यूमेंट्री बनने के पहले का था."