scorecardresearch

अभिनेता नहीं बल्कि राजनेता हैं बाबा सिद्दीकी, कई बार रह चुके हैं कांग्रेस पार्टी से विधायक, सुनील दत्त के थे करीबी

राजनेता बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में विभिन्न बॉलीवुड हस्तियों और टीवी हस्तियों ने भाग लिया. सलमान खान, अनिल कपूर और सुनील शेट्टी से लेकर शिल्पा शेट्टी, कैटरीना कैफ, जैकलीन फर्नांडीज और कई लोग इस आयोजन में शामिल हुए.

Baba Siddique with Shahrukh Khan Baba Siddique with Shahrukh Khan
हाइलाइट्स
  • अभिनेता नहीं बल्कि राजनेता हैं बाबा सिद्दीकी

  • बॉलीवुड में इफ्तार पार्टी के लिए मशहूर हैं बाबा सिद्दीकी

रमजान के पवित्र महीने में जगह-जगह लोग इफ्तार पार्टी का आयोजन कर रहे हैं. खासकर कि मुंबई में बॉलीवुड की इफ्तार पार्टियों की रौनक फिर लौट आई है. कोरोना के चलते पिछले दो साल से इस तरह के आयोजन नहीं हो रहे थे पर इस बार कोई प्रतिबंध नहीं है. 

ऐसे में, बॉलीवुड में इफ्तार पार्टी के लिए सबसे ज्यादा मशहूर बाबा सिद्दीकी ने हाल ही में अपनी इफ्तार पार्टी का आयोजन किया. उनकी पार्टी में सलमान, शाहरुख जैसे सितारों ने चार चांद लगाए. इस पार्टी की चर्चा हर तरफ हो रही है. बहुत से लोग तो पूछ रहे हैं कि आखिर बाबा सिद्दीकी कौन हैं (Who is Baba Siddique), जिन्होंने इतनी भव्य पार्टी रखी. 

अभिनेता नहीं बल्कि राजनेता हैं बाबा सिद्दीकी

अगर आप सोच रहे हैं कि बाबा सिद्दीकी कोई एक्टर हैं तो आप गलत हैं. राजनीति की जानकारी रखने वाले लोग जानते हैं कि वह मुंबई कांग्रेस के नेता हैं. उनका पूरा नाम बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी है. वह महाराष्ट्र राज्य के बांद्रा पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधान सभा (एमएलए) के सदस्य रहे हैं. 

साल 1999, 2004 और 2009 में लगातार तीन बार विधायक रहे, और इससे पहले लगातार दो बार (1992-1997) नगर निगम पार्षद के रूप में भी काम किया था. 1977 में वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) में शामिल हो गए. उन्होंने उस समय के विभिन्न छात्र आंदोलनों में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के मुंबई अध्याय के सदस्य के रूप में भाग लिया. 

सुनील दत्त के करीबी थे

वह अपने क्षेत्र के तत्कालीन सांसद अभिनेता सुनील दत्त के करीबी थे. साल 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा तालुका के महासचिव बने और अगले दो वर्षों के भीतर इसके अध्यक्ष चुने गए. 1988 में, वह मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने. चार साल बाद वह मुंबई नगर निगम में नगर पार्षद चुने गए और पांच साल बाद इस पद पर फिर से चुने गए.

वह 1999 में बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने. वह 2004 और 2009 में फिर से चुने गए, इस प्रकार, अब तक, लगातार तीन बार उन्होंने काम किया. 2000-2004 तक के लिए सिद्दीकी को महाराष्ट्र सरकार द्वारा म्हाडा मुंबई बोर्ड का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था. उन्हें महाराष्ट्र सरकार के लिए खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम, एफडीए और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री भी नियुक्त किया गया. 2011 में, उन्होंने बांद्रा-खार में एक इको-गार्डन के निर्माण के लिए फंड दिया. 

कहा जाता है कि बाबा सिद्दीकी अपने गुरु दत्त के नक्शेकदम पर चल रहे हैं. सुनील दत्त को भी अपनी इफ्तार पार्टियों के लिए जाना जाता था. इसे उनकी अपने मुस्लिम मतदाता आधार के साथ संबंध बनाए रखने के लिए कांग्रेस की रणनीति के रूप में देखा जाता था.