scorecardresearch

राजधानी में 'रेड लाइन ऑन गाड़ी ऑफ' मुहिम की फिर से शुरुआत, दिल्ली को प्रदूषण से बचाने की कवायद

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार का 'रेड लाइट ऑन, व्हीकल ऑफ' अभियान आज 18 अक्टूबर से शुरू हो गया है. रहा है. दिल्ली के आईटीओ से इस मुहिम की शुरुआत की गई है, इस मुहिम को सफल बनाने के लिए सिविल डिफेंस के गार्ड हाथों में तख्ती लेकर रेड लाइट पर खड़े होकर गाड़ी बंद करने के लिए गुलाब का फूल देते नजर आए.

 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' मुहिम की हुई शुरुआत 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' मुहिम की हुई शुरुआत
हाइलाइट्स
  • द‍िल्ली में आज से शुरू हुआ 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैम्पेन

  • 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार का 'रेड लाइट ऑन, व्हीकल ऑफ' अभियान आज 18 अक्टूबर से शुरू हो गया है. दिल्ली के आईटीओ से इस मुहिम की शुरुआत की गई है, इस मुहिम को सफल बनाने के लिए सिविल डिफेंस के गार्ड हाथों में तख्ती लेकर रेड लाइट पर खड़े होकर गाड़ी बंद करने के लिए गुलाब का फूल देते नजर आए. इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने और सप्ताह में कम से कम एक दिन अपनी कार का उपयोग करने से बचने की अपील की थी.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कहा था कि वाहनों के प्रदूषण को रोकने के लिए अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए 18 अक्टूबर से शुरू हो रहे सरकार के "रेड लाइट ऑन, व्हीकल ऑफ" अभियान के तहत 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा.

उन्होंने कहा था कि शहर के 13 पुलिस जिलों में फैले 100 ट्रैफिक चौराहों पर अभियान को प्रमुखता से चलाया जाएगा, उन्होंने कहा था कि रविवार को अभियान का मॉक ड्रिल किया जाएगा.

ऑड-ईवन अंतिम हथियार है- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा था कि गुरुवार को दिल्ली पुलिस, नागरिक सुरक्षा अधिकारियों, पर्यावरण विभाग के अधिकारियों और एसडीएम के साथ एक संयुक्त बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि पिछले तीन दिनों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में तेजी से पराली जलाने की घटनाएं बढ़ी हैं. उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन अंतिम हथियार है. अभी सरकार का ध्यान दिल्ली के अंदर प्रदूषण को कम करने के जितने वैकल्पिक माध्यम हो सकते हैं, उन सब पर सरकार काम कर रही है. इसके बाद विशेषज्ञों से राय लेकर निर्णय लेंगे. 

सर्दियों में बढ़ जाता है प्रदूषण
सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि नासा की सैटेलाइट से जो तस्वीरें आ रही हैं, वह यह दिखा रही हैं कि अब पराली जलाने का सिलसिला चालू हो गया है जिसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है. केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक महीने में हमने देखा कि दिल्ली में इंडस्ट्री और वाहन प्रदूषण समेत सब मिलाकर दिल्ली का प्रदूषण सुरक्षित दायरे में है. दिल्ली का वायु प्रदूषण पूरे साल सुरक्षित दायरे में रहता है, लेकिन सर्दियों में प्रदूषण बढ़ जाता है.उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार दिन से वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है क्योंकि आसपास के राज्यों की सरकारों ने अपने किसानों की मदद नहीं की इसलिए किसान पराली जलाली जलाने के लिए मजबूर हैं. 

वायु प्रदूषण 25 फीसदी तक कम किया
केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि पिछले 7-8 साल हमने दिल्ली के दो करोड़ नागरिकों के साथ मिलकर 25 फीसदी तक वायु प्रदूषण कम किया है. पीएम-10 और पीएम-2.5 दोनों ही 25 फीसद से ज्यादा कम हो गए हैं लेकिन हमें अभी बैठना नहीं है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में जब बाहर से पराली का प्रदूषण आने लगा है तो हम कोशिश करें कि अपना दिल्ली का प्रदूषण और कम कर लें ताकि हमारी सेहत ठीक रहे.