scorecardresearch

युजवेंद्र चहल पर जातिगत कमेंट के मामले में युवराज सिंह अरेस्ट, तुरंत जमानत पर रिहा

हांसी पुलिस के DSP विनोद शंकर ने बताया कि क्रिकेटर युवराज सिंह को केस की जांच में शामिल करने के लिए गिरफ्तार किया गया. पहले भी उन्हें दो बार जांच में शामिल किया जा चुका है.

युवराज सिंह और युजवेंद्र चहल युवराज सिंह और युजवेंद्र चहल
हाइलाइट्स
  • युवराज को बेल बॉन्ड पर छोड़ा

  • जातिगत कमेंट के मामले में युवराज सिंह हुए थे अरेस्ट

अनुसूचित जाति के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले में क्रिकेटर युवराज सिंह को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया. हरियाणा के हिसार जिले के हांसी में उनकी गिरफ्तारी हुई. हालांकि उन्हें औपचारिक जमानत पर रिहा कर दिया गया. युवराज पर आरोप है कि उन्होंने पिछले साल रोहित शर्मा से लाइव चैट में युजवेंद्र चहल की जाति को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थी.

हांसी पुलिस के DSP विनोद शंकर ने बताया कि क्रिकेटर युवराज सिंह को केस की जांच में शामिल करने के लिए गिरफ्तार किया गया. पहले भी उन्हें दो बार जांच में शामिल किया जा चुका है. पुलिस ने हाईकोर्ट के निर्देश पर काम किया है और युवराज को बेल बॉन्ड पर छोड़ दिया.

युवराज को VIP ट्रीटमेंट देने का आरोप

इस मामले में शिकायतकर्ता रजत कल्सन ने आरोप लगाया है कि हरियाणा पुलिस ने युवराज सिंह को VIP की तरह ट्रीट किया. पुलिसकर्मी उसके साथ सेल्फी खिंचवाते दिखे. एक आरोपी के साथ होने वाले व्यवहार से अलग उन्हें गजेटेड अफसर मेस में जूस व स्नैक्स खिलवाए गए. साथ ही जानबूझकर इस बात को मीडिया से दूर रखा गया. शिकायकर्ता ने इस मामले में युवराज सिंह को अंतरिम जमानत देने के पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है.  उस पर सुनवाई अभी बाकी है. 

क्या है पूरा मामला?

2019 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले युवराज सिंह के ऊपर यह आफत पहली बार पिछले साल आई थी. तब भी सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध हुआ था. ट्विटर पर #युवराज_सिंह_माफी_मांगो ट्रेंड करने लगा था. दरअसल, पिछले साल लॉकडाउन के दौरान युजवेंद्र चहल टिकटॉक पर अपने डांस के वीडियो अपलोड करते थे. उसी पर इंस्टाग्राम में रोहित शर्मा के साथ बातचीत करते हुए युवराज सिंह ने अभद्र टिप्पणी की थी. यह कमेंट जातिसूचक था.

सोशल मीडिया पर मांगी थी माफी

मामले को तुल पकड़ता देख कुछ दिन बाद युवराज ने दुनिया के सामने अपनी गलती कबूल की थी. उन्होने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर खेद जताया था.  माफी मांगते हुए युवराज ने लिखा था, 'मैं यह साफ करना चाहता हूं कि मैंने कभी भी जाति, रंग, वर्ण और लिंग को लेकर किसी भी तरह के फर्क में भरोसा नहीं किया है. मैंने अपना जिंदगी लोगों की भलाई में बिताई है और आज भी यही कर रहा हूं. मैं बिना किसी अपवाद के हर व्यक्तिगत जिंदगी के गौरव और सम्मान में विश्वास करता हूं'.

'मेरी बात का गलत मतलब निकाला गया'
टीम इंडिया के लिए 304 वनडे, 58 T20I और 40 टेस्ट खेल चुके युवी ने आगे लिखा था, 'मैं समझता हूं जब मैं अपने दोस्त से बात कर रहा था, मेरी बात को गलत समझा गया, जो निराधार है. हालांकि एक जिम्मेदार भारतीय होने के नाते मैं यह कहना चाहता हूं कि अगर मैंने किसी को गैर-इरादतन किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, मैं इस पर दुख जताता हूं' उन्होंने आगे लिखा, 'भारत और इसके लोगों के लिए मेरा प्यार हमेशा रहेगा'