scorecardresearch

अब बैट्समैन की जगह बैटर कहलाएंगे, क्रिकेट के नियमों में हुआ बदलाव

मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बुधवार को घोषणा की कि अब पुरुष और महिला दोनों के लिए ‘बैट्समैन’ की बजाय तुरंत प्रभाव से 'जेंडर न्यूट्रल' 'बैटर'  शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा. MCC का मानना है कि जेंडर न्यूट्रल शब्दावली इस्तेमाल करने से क्रिकेट के इस स्टेटस को नई ताकत मिलेगी.

(प्रतीकात्मक फोटो) (प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • 'जेंडर न्यूट्रल'  'बैटर' शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा 

  • अब बैट्समैन की जगह बैटर शब्द का होगा इस्तेमाल

मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बुधवार को घोषणा की कि अब पुरुष और महिला दोनों के लिए ‘बैट्समैन’ की बजाय तुरंत प्रभाव से 'जेंडर न्यूट्रल' 'बैटर'  शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा. एमसीसी समिति द्वारा इन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई. इससे पहले क्लब की विशेषज्ञ नियमों की उप समिति ने इस संबंध में चर्चा की थी. 

अब बैट्समैन की जगह बैटर शब्द का होगा इस्तेमाल

खेल के नियमों की संरक्षक एमसीसी ने एक बयान में कहा, 'एमसीसी का मानना है कि 'जेंडर-न्यूट्रल' (जिसमें किसी पुरुष या महिला को तवज्जो नहीं दी गई हो) शब्दावली का इस्तेमाल सभी के लिए एक सा होने पर क्रिकेट के दर्जे को बेहतर करने में मदद करेगा.'

'जेंडर न्यूट्रल'  'बैटर' शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा 

'MCC का मानना है कि जेंडर न्यूट्रल शब्दावली इस्तेमाल करने से क्रिकेट के इस स्टेटस को नई ताकत मिलेगी कि यह सबके लिए है.  ये बदलाव इस दिशा में पहले से ही चले आ रहे विकास क्रम का एक हिस्सा है. इसके साथ ही यह खेल के प्रति MCC की एक वैश्विक जिम्मेदारी का भी हिस्सा है'. 

कई मीडिया संस्थान पहले से ही ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं 

एमसीसी अपनी वेबसाइड पर दिए बयान में बताया कि बैट्समैन शब्द के पीछे मैन ( पुरुष ) आता है लेकिन यही शब्द महिला क्रिकेट में भी प्रयोग किया जाता था. अब महिला क्रिकेट को पुरुषवादी शब्दों से आजादी दिलाने के लिए जेंडर न्यूट्रल शब्दों के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है.

इंग्लैंड में खेले गए एक टूर्नामेंट में जेंडर न्यूट्रल शब्दों का इस्तेमाल किया गया 

इसी साल जुलाई में इंग्लैंड में 100 गेंद वाले क्रिकेट टूर्नामेंट "The Hundred" के आयोजन के दौरान जेंडर न्यूट्रल शब्दों का प्रयोग किया गया था. इस टूर्नामेंट के पहले मैच में ब्रॉडकास्टर्स ने बैट्समैन को बैटर, फील्डिंग पोजीशन 'थर्डमैन' को थर्ड, और नाइटवॉचमैन' शब्द को 'नाइटवॉच' के रूप में इस्तेमाल किया था.