scorecardresearch

जन्मदिन विशेष: आशा भोसले और भूपेन हजारिका ने अपनी मधुर आवाज से सजाए हजारों गीत

बॉलीवुड की दिग्गज प्लेबैक सिंगर आशा भोसले आज अपना 88वां जन्मदिन मना रही है. उनका जन्म 8 सितंबर 1933 को सांगली में हुआ था. इसके अलावा देश के दिग्गज गायक, संगीतकार और गीतकार भूपेन हजारिका  का आज जन्मदिन है. भारत रत्न से सम्मानित भूपेन हजारिका ने अपनी खूबसूरत आवाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया.

(फाइल फोटो) (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • हैप्पी बर्थडे- 88 साल की हुईं आशा भोसले

  • महान गायक भूपेन हजारिका का आज जन्मदिन है

बॉलीवुड की दिग्गज प्लेबैक सिंगर आशा भोसले आज अपना 88वां जन्मदिन मना रही है. उनका जन्म 8 सितंबर 1933 को सांगली में हुआ था. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर मराठी थे और मां शेवंती गुजराती थीं. आशा भोसले के पिता एक्टर और क्लासिकल सिंगर थे. जब आशा 9 साल की थीं, तब उनके पिता का देहांत हो गया था. तब उन्होंने परिवार के सपोर्ट के लिए अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के साथ फिल्मों में गाना और एक्टिंग शुरू की. आशा भोसले ने लगभग 12 हजार से ज्यादा फिल्मों में गाने गए है. 

आशा भोसले और भूपेन हजारिका का जन्मदिन

इसके अलावा देश के दिग्गज गायक, संगीतकार और गीतकार भूपेन हजारिका  का आज जन्मदिन है. भारत रत्न से सम्मानित भूपेन हजारिका ने अपनी खूबसूरत आवाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया. भूपेन हजारिका का जन्म 8 सितम्बर, 1926 को असम के सदिया  में हुआ था. उनके पिता का नाम नीलकांत हजारिका और माता का नाम शांतिप्रिया हजारिका था. भूपेन सात भाइयों और तीन बहनों में सबसे बड़े थे.

आशा भोसले ने लगभग 12 हजार से ज्यादा फिल्मों में गाने गए

आशा भोसले  को शुरुआत में बॉलीवुड में काम तो मिला लेकिन पॉपुलैरिटी नहीं मिल पाई थी. साल 1952 में आई ‘संगदिल’ के गानों से उन्हें पहचान मिलना शुरू हुई. इसके बाद उन्हें बिमल रॉय की ‘परिणीता’ और राज कपूर की फिल्म ‘बूट पॉलिश’ के गानों से पॉपुलैरिटी मिली. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक सुपरहिट सॉन्ग और डांस नंबर दिए. 

आज भी क्लासिकल का रियाज करती हैं

चुरा लिया है, पिया तू अब तो आ जा और दम मारो दम गाने लगभग आठ दशकों से लगातार सुने जा रहे हैं और आशा जी को उनके काम करने के जुनून के लिए जाना जाता है, जो इस उम्र में भी बरकरार है.  आज भी वह दिन में क्लासिकल का रियाज करती हैं