scorecardresearch

यूपी चुनाव: प्र‍ियंका ने चला मह‍िला कार्ड, 40% टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एलान किया है कि यूपी चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाएंगे. प्रियंका ने कहा कि देश को विकास की तरफ ले जाना है. तो भागीदारी के लिए महिलाओं को आगे आना होगा. जो महिलाएं चुनाव लड़ना चाहती हैं, आगे आएं. राजनीति में बदलाव के लिए संघर्ष की जरुरत है.

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (फोटो- ANI) कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (फोटो- ANI)
हाइलाइट्स
  • कांग्रेस ने दिया नारा 'लड़की हूं.. लड़ सकती हूं'

  • महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकट रिजर्व

  • महिलाओं की भागीदारी से होगा विकास- प्रियंका

यूपी चुनावों के लिए कांग्रेस ने महिला कार्ड चला है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने एलान किया है कि चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाएंगे. कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा दिया है.  प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस का ये निर्णय हर उस महिला के लिए है.  जो प्रदेश में बदलाव चाहती है.

यूपी में प्र‍ियंका ने खेला मह‍िला कार्ड

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज (मंगलवार को) प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूपी की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी तो राष्ट्रीय तौर पर भी बढ़ेगी. 'मैं इस वक्त यूपी की इंचार्ज हूं. जो महिलाएं हैं, वो एकजुट होकर एक फोर्स नहीं बन रही हैं. उनको भी जातियों में बांटा जा रहा है. सोच ये है कि महिलाओं को जाति और प्रदेश से ऊपर उठकर एक साथ लड़ना है'.

'जाति धर्म नहीं महिलाएं एक जुट हों'

इसके अलावा कांग्रेस महासचिव ने कहा, 'मेरी राजनीति सिर्फ इसलिए है कि बदलाव आए.  कुछ आशा, उम्मीद जागे, ऐसी राजनीति चाहती हूं जिसमें सेवा और प्रेम का भाव हो.  कुचलने और मारने का नहीं' इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर मेरा बस चलता तो महिलाओं को 50 प्रतिशत टिकट देती. ये एक प्रोसेस होता है और शुरुआत होती है. मुझे कोई बुराई नहीं लग रही है. हमें प्रत्याशी मिलेंगी और लड़ेंगी भी. वो अगर इस बार मजबूत नहीं तो अगली बार होंगी.

महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट मिलेंगे 

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस जाति के आधार पर नहीं हम महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट देंगी. वहीं खुद के चुनाव लड़ने पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि ये निर्णय मैंने अभी नहीं लिया है, अभी वक्त है. ये फैसला महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए है.

लखीमपुर की घटना को याद किया 

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि लखीमपुर खीरी में घोर अंधेरा था.  मुझे दो महिला कॉन्स्टेबल सीतापुर ले गईं.  सुबह चार बजे तक वहां रहीं.  उनकी सीनियर महिला अधिकारी की बूढ़ी मां अकेली नोएडा में रहती हैं.  उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ना है.