scorecardresearch

आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत होगा ब्लैक फंगस का इलाज, 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ीं

सरकार ने 'पीएम जय' के तहत 400 तरह के इलाज की दरें संशोधित की हैं. इसमें ब्लैक फंगस से संबंधित नया मेडिकल पैकेज भी शामिल है. अब इस योजना से जुड़े देश के बड़े कॉरपोरेट अस्पताल बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करा सकेंगे.

आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
हाइलाइट्स
  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला

  • आयुष्मान भारत के तहत होगा ब्लैक फंगस का इलाज

  • 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ाईं

सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत करीब 400 उपचारों की दरों को संशोधित किया है. उसमें ब्लैक फंगस से संबंधित नया मेडिकल पैकेज भी शामिल है.  इससे पैनल में शामिल अस्पताल बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे. 

सरकार ने 'पीएम जय' के तहत 400 तरह के इलाज की दरें संशोधित की हैं. इससे इस योजना से जुड़े देश के बड़े कॉरपोरेट अस्पताल बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करा सकेंगे. संशोधित स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP 2.2) में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA), जो कि इस योजना को लागू करता है, ने विभिन्न इलाज पैकेज की दरें 20 फीसदी से लेकर 400 फीसदी तक बढ़ा दी हैं. 

जानिए किसकी दरें कितनी बढ़ाई गईं 

– वेंटीलेटर सुविधा से वाले आईसीयू की दर 100 फीसदी बढ़ा दी गई है.
– बिना वेंटीलेटर सुविधा वाले आईसीयू की दर में 136 फीसदी वृद्धि हुई.
– एचडीयू की दर में 22 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है.
– नियमित वार्ड के दाम में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.


अब अस्पताल उपलब्‍ध करा पाएंगे बेहतर इलाज

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज के संशोधित संस्करण से पैनल में शामिल अस्पतालों को आयुष्मान भारत पीएम-जय के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में आसानी होगी. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, मांडविया ने कहा कि संशोधित पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल बढ़ेगी. ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेज के जुड़ने से लाभार्थियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि नई दरें तर्कसंगत हैं, जिससे निजी अस्पतालों में योजना को अपनाने में आसानी होगी. साथ ही लाभार्थियों की जेब पर कम बोझ पड़ेगा.

10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त

बता दें, आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य देश के 10.74 करोड़ परिवारों को मुफ्त एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है.  इसके तहत हर साल प्रति परिवार पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त करने की व्यवस्था है.