scorecardresearch

18 अक्टूबर को CBSE जारी करेगा 10वीं और 12वीं कक्षा के पहले पार्ट की डेटशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने गुरुवार को एक नोटिस जारी कर बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी कर दी जाएगी. टर्म-1 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं को ऑब्जेक्टिव प्रशन दिए जाएंगे, जिसकी समय सीमा 90 मिनट होगी.

CBSE to release class 10, 12 board exam date sheet CBSE to release class 10, 12 board exam date sheet
हाइलाइट्स
  • छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को ऑनलाइन पोर्टल पर करना होगा अपलोड

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया नोटिस

  • दो भागों में होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने गुरुवार को एक नोटिस जारी कर बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी कर दी जाएगी. जिन छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए पंजीकरण किया है वो बहुत जल्द इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. टर्म-1 के लिए कक्षा  10वीं और 12वीं को ऑब्जेक्टिव प्रशन दिए जाएंगे, जिसकी समय सीमा 90 मिनट होगी. 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा इस साल दो टर्म (टर्म 1 और टर्म 2) में आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए मूल्यांकन का मानदंड पहले ही घोषित कर दिया है. इसी के अनुसार छात्रों को इंटरनल और एक्सटरनल के नंबरों के आधार पर चिंहित किया जाएगा.

अंकों को ऑनलाइन पोर्टल पर करना होगा अपलोड
सीबीएसई कक्षा 12वीं का आंतरिक मूल्यांकन विषय या इकाई परीक्षण, खोजपूर्ण गतिविधियों प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को मूल्यांकन, क्वेशचन बैंक, शिक्षक प्रशिक्षण और अन्य पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं. स्कूलों को सीबीएसई द्वारा शेयर किए गए पाठ्यक्रम का पालन करने का निर्देश दिया गया है. इसी के अनुसार छात्रों को चिह्नित किया जाएगा. स्कूलों को छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को ऑनलाइन सीबीएसई पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा.

दो भागों में होगी परीक्षा
केंद्र सरकार ने साल 2020 में नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की मंजूरी दी थी. इसके तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आसान करने की बात कही गई थी, जिसके लिए कई अहम सुझाव दिए गए थे. इसमें बोर्ड परीक्षा को सेमेस्टर सिस्टम की तर्ज पर दो टर्म में कराने का भी सुझाव था. इसी नए बदलाव के तहत सीबीएसई बोर्ड ने इस बार परीक्षाओं को दो भागों( टर्म 1 और टर्म 2) में कराने का फैसला लिया है. 

छात्र अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (cbse.gov.in) पर जा सकते हैं.