scorecardresearch

जन्मदिन मुबारक: पिता के निधन के बाद जिंगल्स गा कर चलाया घर, जानिए प्लेबैक सिंगर शान बारे में दिलचस्प बातें

बॉलीवुड के स्टार सिंगर्स में से एक शान आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. शान ने 'दिल चाहता है', 'फना', 'सांवरिया', 'थ्री इडियट्स' जैसी फिल्मों के अलावा बॉलीवुड के अनगिनत गानों को अपनी आवाज दी.

प्लेबैक सिंगर शान (फाइल- फोटो) प्लेबैक सिंगर शान (फाइल- फोटो)
हाइलाइट्स
  • प्लेबैक सिंगर शान का 50वां जन्मदिन

  • 17 साल की उम्र में शान को मिला था गाने का मौका

  • 'चांद सिफारिश' से लेकर 'चार कदम' तक गाये हिट गाने

बॉलीवुड के पॉपुलर और टैलेंटेड सिंगर्स में से एक शान आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. शान ने कम उम्र में ही काम शुरू कर दिया था. 5 साल की उम्र में शान ने पहला गाना गाया था.  वो 11 साल की उम्र तक जिंगल्स गाते थे. उनका जन्म 30 सितंबर को 1972 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था.

शान आज 49वां जन्मदिन मना रहे हैं 

'दिल चाहता है', 'फना', 'सांवरिया', 'थ्री इडियट्स' जैसी फिल्मों के अलावा बॉलीवुड के अनगिनत गानों को अपनी आवाज देने वाले शान के असली नाम से आज तक कई फैंस अनजान होंगे.  दरअसल, शान उनका प्रचलित नाम है जबकि उनका असली नाम शांतनु मुखर्जी है. और उनके पिता मानस मुखर्जी म्यूजिक डायरेक्टर थे.  

हिंदी के अलावा कई भाषाओं में शान ने गाने गाये

शान ने न सिर्फ हिंदी बल्कि बंगाली, मराठी, उर्दू, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में गाने गाए हैं.  इसके साथ ही वो एक टेलीविजन होस्ट भी हैं.  उन्होंने टीवी पर 'सारेगामापा', 'सारेगामापा लिटिल चैम्प्स', 'स्टार वॉयस ऑफ इंडिया' और 'म्यूजिक का महामुकबला' सहित कई अन्य शोज होस्ट किए हैं.  शान की ही तरह उनकी बहन सागरिका भी एक जानी मानी सिंगर हैं. 

13 की उम्र में पिता की हो गई थी मौत 

शान जब 13 साल के थे तब उनके पिता का निधन हो गया था.  पिता की मौत के बाद शान की मां संगीत की दुनिया से जुड़ गईं, इससे उनके घर का खर्च भी निकलने लगा.  शान ने छोटी उम्र से ही विज्ञापन फिल्मों के लिए जिंगल्स गाना शुरू कर दिया. 17 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार फिल्म में गाना गाया. शान सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान और ऋतिक रोशन जैसे एक्टर्स को आवाज दे चुके हैं. शान को पहचान एल्बम 'तन्हा दिल, तन्हा सफर' से मिली थी. शान पांच बार बेस्ट सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं. 

सिंगिंग के साथ फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं शान 

24 साल की उम्र में शान की मुलाकात बिजनेसमैन फैमिली से ताल्लुक रखने वाली राधिका मुखर्जी से हुई थी. दोनों ने साल 2003 में शादी कर ली। कपल के दो बेटे सोहम और शुभ हैं. सिंगिंग के साथ-साथ शान पंजाबी फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं.  वह साल 2014 में आई फिल्म बलविंदर सिंह फेमस हो गया में नजर आए थे.