scorecardresearch

स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर का 92वां जन्मदिन आज, 22 साल पहले रिकॉर्ड किया गाना हुआ रिलीज

स्‍वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर 28 सितंबर 2021 को अपना 92वां जन्मदिन मना रही हैं. इस खास मौके पर उनका 22 साल पहले रिकॉर्ड किया गया गाना 'सब ठीक तो है, लेकिन सब ठीक नहीं लगता' रिलीज हुआ.  

भारत रत्न लता मंगेशकर (फाइल- फोटो) भारत रत्न लता मंगेशकर (फाइल- फोटो)
हाइलाइट्स
  • लता मंगेशकर का 92वां जन्मदिन आज

  • 22 साल पहले रिकॉर्ड किया गाना हुआ रिलीज

स्‍वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर 28 सितंबर 2021 को अपना 92वां जन्मदिन मना रही हैं. अपनी मधुर आवाज से पिछले कई दशक से संगीत के खजाने में हर दिन नये मोती भरने वाली लता मंगेशकर का जन्म 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां हुआ था. उन्होंने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल की और कई भाषाओं में गाने गाए.  

लता मंगेशकर का जन्म इंदौर में हुआ था 

लता मंगेशकर के पिता कोल्हापुर के पास सांगली में एक नाटक कंपनी चलाते थे, जिसे बंद कर उन्होंने एक फिल्म कंपनी बनाई. लता 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं. बचपन में वे बड़ी शरारतीं थीं. पांच साल की उम्र में ही लता ने अपने पिता से गाना सीखना और एक्टिंग करना शुरू कर दिया था. लता जब महज 13 साल थीं, तभी उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का निधन हो गया था. तब लता ने अपने परिवार को संभालने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई.

हिंदी सिनेमा को दिए कई यादगार गाने 

लता मंगेशकर ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार गाने दिए हैं और अब उनके जन्मदिन के खास मौके पर वो अपने प्रशंसकों के लिए एक खास तोहफा लेकर आईं हैं.  22 साल पहले रिकॉर्ड किया गया लता मंगेशकर का गाना 'सब ठीक तो है, लेकिन सब ठीक नहीं लगता' उनके जन्मदिन के मौके पर रिलीज हुआ.  

22 साल पहले रिकॉर्ड किया गाना हुआ रिलीज 

लता मंगेशकर के 92वें जन्मदिन पर मशहूर फिल्मकार विशाल भारद्वाज और दिग्गज गीतकार गुलजार ने उन्हें बेहद खास तोहफा देने का फैसला किया है. इस खास मौके पर र उनका कभी न रिलीज हो पाने वाला गाना रिलीज हो रहा है. लता जी की आवाज में गाए गए इस गाने की सबसे बड़ी खासियत ये है कि गाने को न आज के समय के हिसाब से रीमिक्स किया गया और न ही गाने में बदलाव हुआ.

साल 2001 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया था

28 सितंबर 1929 को जन्मी लता मंगेशकर ने अब तक करीब 9 दशकों में 1000 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों और 36 से भी ज्यादा भाषाओं में गाने गाये हैं. साल 2001 में उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है. इसके अलावा लता मंगेशकर को 1969 में पद्म भूषण, 1989 में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड और 1999 में पद्म विभूषण से भी नवाजा जा चुका है.