scorecardresearch

देश में कोरोना के टीके के उत्पादन में आई तेजी! अक्टूबर में मिलेंगे 30 करोड़ से ज्यादा डोज

केंद्र सरकार अक्टूबर महीने में 30 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज खरीद सकती है. सरकार ये डोज सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से खरीदेगी. देश में अब तक कुल 89 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं.

सरकार अक्टूबर महीने में 30 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज खरीद सकती है सरकार अक्टूबर महीने में 30 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज खरीद सकती है
हाइलाइट्स
  • सितंबर महीने में सरकार ने वैक्सीन की 25 करोड़ डोज खरीद थे

  • सरकार अक्टूबर में 30 करोड़ से ज्यादा डोज खरीद सकती है

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोर शोर से चल रहा है. इस बीच अक्टूबर महीने में देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार और ज्यादा तेज हो सकती है. खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार अक्टूबर महीने में 30 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज खरीद सकती है. सरकार ये डोज सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से खरीदेगी. आपको बता दें, सितंबर महीने में सरकार ने वैक्सीन की 25 करोड़ डोज खरीद थे.    

 

100 करोड़ का टारगेट  

केंद्र सरकार ने साल 2021 के दिसंबर तक देश के सभी 100 करोड़ नौजवानों को कोविड-19 की वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है. भारत में जिस रफ्तार से इस समय वैक्सीनेशन हो रहा है उसे देखकर तो यही लगता है कि 100 करोड़ का आंकड़ा बहुत दूर नहीं है.     


भारत में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड 

देश में वैक्सीनेशन के दिन-प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. हाल ही में देश में वैक्सीनेशन का एक रिकॉर्ड सितंबर में भी बना है. देश में पिछले एक महीने यानी सितंबर में करीब 23 करोड़ टीके लगे हैं. ये सबसे बड़ा कीर्तिमान इसलिए है क्योंकि किसी भी महीने में ये सबसे ज्यादा टीके लगे हैं. यही नहीं भारत में अब तक कई बार एक-एक दिन में एक-एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं. पहली बार 27 अगस्त को 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए थे. अभी तक कुल पांच बार ऐसा हुआ है जब देश में एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा कोविड टीके लगाए गए हों.  


कुल वैक्सीनेशन 

देश में अब तक कुल 89  करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. बीते 17  सितंबर को देश में 2.5 करोड़ डोज लगाए गए थे जो एक विश्व रिकॉर्ड है. तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीन लगा दी जाए.