scorecardresearch

Vivek Express: यात्रियों को रेलवे ने दिया तोहफा, हफ्ते में चार दिन चलेगी देश की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस

इस साल मई से विवेक एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिनों के बदले चार दिन चलेगी. यह ट्रेन देश की सबसे लंबी ट्रेन है, जो असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी के बीच चलती है. फेरा बढ़ने से यात्रियों को सहूलियत होगी.

विवेक एक्सप्रेस का फेरा बढ़ाने का निर्णय (फाइल फोटो) विवेक एक्सप्रेस का फेरा बढ़ाने का निर्णय (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • फेरा बढ़ने से यात्रियों को आवागमन में होगी सहूलियत

  • डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच चलती है विवेक एक्सप्रेस

रेलवे ने ट्रेन यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस, जो नौ राज्यों से होकर 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है, अब असम के डिब्रूगढ़ से सप्ताह में चार दिन चलेगी. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि रेलवे प्राधिकरण ने डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी (तमिलनाडु)-डिब्रूगढ़ रूट पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी सप्ताह में दो दिन से बढ़ाकर चार दिन करने का फैसला किया है.

मौजूदा समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं 
विवेक एक्सप्रेस 7 मई से सप्ताह में चार दिन शनिवार, रविवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी. कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ विवेक एक्सप्रेस जो अभी गुरुवार और रविवार को चल रही है, 11 मई से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को चलाई जाएगी. इस ट्रेन के 4,189 किलोमीटर के रूट पर 59 स्टॉप हैं. यह ट्रेन 19 नवंबर, 2011 को शुरू की गई थी. सीपीआरओ ने कहा कि पिछले 11 वर्षों में ट्रेन लगातार लोगों की सेवा कर रही है. ट्रेन के मौजूदा समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं होगा. इस ट्रेन के ठहराव और समय का विवरण आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एनटीईएस के माध्यम से उपलब्ध है. 

नौ राज्यों से होकर गुजरती है यह ट्रेन
विवेक एक्सप्रेस नौ राज्यों से होकर गुजरती है. यह ट्रेन मेघालय और सिक्किम को छोड़कर आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में, पश्चिम बंगाल के सात जिलों और बिहार के पांच जिलों में पूरी तरह से और आंशिक रूप से संचालित होती है.  ट्रेन पूरी यात्रा 74 घंटे और 35 मिनट में तय करती है. कन्याकुमारी की ओर अपनी यात्रा के दौरान विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से 19:25 बजे रवाना हुई और चौथे दिन 22:00 बजे गंतव्य पर पहुंची. वापसी में ट्रेन कन्याकुमारी से 17:20 बजे प्रस्थान करती है और यात्रा के चौथे दिन 20:50 बजे डिब्रूगढ़ पहुंचती है. उधर, सिलचर और त्रिवेंद्रम सेंट्रल के बीच चलने वाली दूसरी सबसे लंबी ट्रेन 72 घंटे और 50 मिनट में 3,917 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जबकि तीसरी सबसे लंबी ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी कटरा-कन्याकुमारी 72 घंटे और 50 मिनट में 3,790 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

ट्रेन में 22 कोच हैं 
एक एसी टू टियर, चार एसी थ्री टियर, 11 स्लीपर क्लास, तीन जनरल सीटिंग, एक पेंट्री कार और दो पावर कम लगेज रेक है. एसी टू टियर में डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी जाने वाले यात्रियों को प्रति व्यक्ति 4,450 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि एसी थ्री टियर और स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को क्रमशः 3,015 रुपए और 1,185 रुपए का भुगतान करना होगा.