scorecardresearch

महाराष्ट्र: खुल गए सिद्धिविनायक और शिरडी मंदिर, क्यू आर कोड से होंगे भगवान के दर्शन

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना गाइलाइन्स के साथ मंदिरों को खोलने की अनुमति दे दी है. सरकार के इस कदम से त्योहारों के मौसम में चमक लौटने लगी है. पूरे देशभर में आज से नवरात्रि शुरू हो गई है. इस अवसर पर महाराष्ट्र का प्रसिद्ध सिद्धिविनायक और शिरडी मंदिर आम जनता के लिए खोल दिया गया है.

महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल खुले भक्तों का लगा तांता (Photo- Social Media) महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल खुले भक्तों का लगा तांता (Photo- Social Media)
हाइलाइट्स
  • साईं बाबा मंदिर में ऑनलाइन बुक करना होगा स्लॉट

  • मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में लोगों ने किए दर्शन

  • मंदिर में भगवान के दर्शन क्यूआर कोड का हो इस्तेमाल

महाराष्ट्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए गाइलाइन्स के साथ मंदिरों को खोलने की अनुमति दे दी है. इससे इस महीने से शुरू हो रहे त्योहारों के मौसम में थोड़ी चमक लौटनी शुरू हो गई है. इससे भक्तों में काफी उत्साह फैल गया है. 

पूरे देशभर में गुरुवार से नवरात्रि का शुरू हो गई है. नवरात्रि उत्सव को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र का प्रसिद्ध सिद्धिविनायक और शिरडी साईं मंदिर भक्तों के लिए खोल दिए गया है. सबसे पहले शिरडी के साईं मंदिर को खोलने की खबर थी और अब मुंबई के दादर स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक गणपति मंदिर को भी खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी है. 

राज्यों द्वारा जारी गाइडलाइन
सराकर ने लोगों से कोविड-19 की गाइजलाइन का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया है. महाराष्ट्र सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव के लिए राज्य में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है. किसी भी तरह का प्रसाद बांटने की सख्त मनाही है. वहीं धार्मिक स्थलों पर जाते समय मास्क लगाना अनिवार्य है.  इसके अलावा 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति यानी सीनियर सिटीजन, दस साल से छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. दर्शन के लिए व्यक्ति को या तो वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने जरूरी हैं या फिर RT- PCR  टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

साईंबाबा मंदिर में ऑनलाइन बुक करना होगा स्लॉट
महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के शिरडी के साईंबाबा मंदिर में श्री साई बाबा संस्थान ट्रस्ट ने एक ऑनलाइन बुकिंग विंडो की व्यवस्था की है. इसके जरिए ही श्रद्धालुओं को स्लॉट बुक करने होंगे और फिर दर्शन के लिए जाना होगा. रोजाना ऑनलाइन पास रखने वाले कम से कम 15,000 श्रद्धालुओं को प्रवेश करने की अनुमति है. मंदिर प्रशासन ने मंदिर में प्रवेश करने के लिए गेट नं. 2 और निकासी के लिए गेट नं 4 और 5 निर्धारित किए हैं.

क्यूआर कोड से होंगे दर्शन
वहीं दादर स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में भगवान के दर्शन क्यूआर कोड के जरिए होंगे. इस बात की जानकारी सिद्धिविनायक सिद्धि विनायक ट्रस्ट ने दी. ट्रस्ट के अध्यक्ष आदेश बांदेकर ने बताया कि मंदिर ऐप में क्यू आर कोड की प्री बुकिंग करानी होगी और हर घंटे एक बार में सिर्फ 250 लोगों को ही क्यू आर कोड जारी किया जाएगा.  बांदेकर ने बताया कि भक्तों के लिए ऐप के जरिए पंजीकरण 6 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से शुरू हो गया है. उसके बाद प्रत्येक गुरुवार को, एप अगले सप्ताह के लिए पंजीकरण लेगा.