scorecardresearch

अमेरिका से आई ‘गुड न्यूज’....डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के मामले कम गंभीर....70,000 कोविड पॉजिटिव लोगों पर की गई स्टडी में हुआ खुलासा

ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना आधी थी जबकि मात्र 25 प्रतिशत लोगों को ख़ास देखभाल की आवश्यकता थी. इस स्टडी में यह भी पाया गया कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के मरने की संभावना लगभग 90 प्रतिशत कम थी.

अध्ययन ने यह भी बताया कि वैक्सीन कोविड के गंभीर मामलों के खिलाफ सुरक्षा भी देता है. अध्ययन ने यह भी बताया कि वैक्सीन कोविड के गंभीर मामलों के खिलाफ सुरक्षा भी देता है.
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन के 90 प्रतिशत मरीज़ों को तीन या उससे कम दिनों में  दे दी गई छुट्टी

  • लोगों के समय के साथ संक्रमित होना और वैक्सीन लेना हो सकता है कारण 

कोविड के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आई है. लगभग 70,000 कोविड पॉजिटिव लोगों पर किए गए एक अमेरिकी अध्ययन से पता चला है कि कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का जोखिम काफी कम होता है. रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना आधी थी जबकि मात्र 25 प्रतिशत लोगों को ख़ास देखभाल की आवश्यकता थी. इस स्टडी में यह भी पाया गया कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के मरने की संभावना लगभग 90 प्रतिशत कम थी. इसके साथ ही लगभग 50,000 संक्रमित लोगों में से कोई भी वेंटिलेटर पर नहीं गया.

ओमिक्रॉन के 90 प्रतिशत मरीज़ों को तीन या उससे कम दिनों में  दे दी गई छुट्टी

डेल्टा के पांच दिनों की तुलना में ओमिक्रॉन के मरीज़ों को अस्पताल में औसतन 1.5 दिनों तक रहना पड़ा, और 90 प्रतिशत ओमिक्रॉन रोगियों को तीन या उससे कम दिनों में छुट्टी दे दी गई. यह स्टडी कैसर परमानेंट दक्षिणी कैलिफोर्निया अस्पताल सिस्टम के डेटा पर आधारित था, जिसने 1 दिसंबर 2021 और 2 जनवरी 2022 के बीच लगभग 47 लाख लोगों की देखभाल की, जब दोनों वेरिएंट एक साथ बहुत तेजी से फैल रहे थे. यह नया अध्ययन   कैसर परमानेंट और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था.

लोगों के समय के साथ संक्रमित होना और वैक्सीन लेना हो सकता है कारण 

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने बुधवार को एक ब्रीफिंग कॉल पर संवाददाताओं से कहा, "यह अध्ययन उम्र, लिंग, पूर्व SARS-CoV-2 संक्रमण, पूर्व टीकाकरण और कोमोर्बिडीटी जैसे महत्वपूर्ण पैमानों के आधार पर किया गया है." ये परिणाम बताते हैं कि  "डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के मामले कम गंभीर होते हैं," ये शायद अधिक लोगों के समय के साथ संक्रमित होने और वैक्सीन लेने का परिणाम है. इसके अलावा, अध्ययन ने यह भी बताया कि वैक्सीन कोविड के गंभीर मामलों के खिलाफ सुरक्षा भी देता है.