scorecardresearch

दिव्यांगजनों को मिलेगी राहत! App से होगी एयरपोर्ट पर प्री-चेकिंग की प्रक्रिया आसान

सीआईएसएफ के डायरेक्टर जनरल एम.ए गणपति ने कई वरिष्ठ अधिकारियों, एयरपोर्ट के सिक्योरिटी ऑफिसर्स, और गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के सदस्यों के साथ एक कार्यशाला आयोजित की थी. इसमें कई मद्दों पर बात की गयी. बैठक में, एयरपोर्ट कर्मियों को चेक-इन और सिक्योरिटी चेक के दौरान दिव्यांगजनों की मदद करने के लिए कैसे संवेदनशील बनाया जाये, इसपर भी चर्चा हुई.

 प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • दिव्यांगजनों के लिए की जाएगी एयरपोर्ट पर प्री-चेकिंग प्रक्रिया आसान

  • ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन द्वारा किये गए हैं कई नियम लागू

  • सुरक्षाकर्मियों की ट्रेनिंग पर दिया जायेगा ध्यान

एयरपोर्ट पर प्री-चेकिंग (Pre-Checking) के दौरान दिव्यांगजनों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें सिक्यॉरिटी पर व्हीलचेयर चेकिंग और प्रोस्थेटिक पैर को उतरवाकर चेकिंग की जाती है. लेकिन अब इन सभी चेकिंग को कम किया जायेगा. इसके लिए एक ऐसा एप (App) बनाया जायेगा जिससे दिव्यांगजनों को एयरपोर्ट पर प्री-चेकिंग के दौरान अलग-अलग प्रक्रियाओं से नहीं गुजरना पड़ेगा. 

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स औद्योगिक (CISF) एयरपोर्ट पर दिव्यांगजनों (PWD) की सिक्योरिटी चेकिंग को कम करने के लिए काम कर रही है. पहले कदम के रूप में, एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें दिव्यांगजनों के हितों को ध्यान में रखकर फैसले लिए जाएंगे. 

CISF के डायरेक्टर जनरल ने की अधिकारियों के साथ बैठक 

दरअसल, हाल ही में सीआईएसएफ के डायरेक्टर जनरल एम.ए गणपति ने कई वरिष्ठ अधिकारियों, एयरपोर्ट के सिक्योरिटी ऑफिसर्स, और गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के सदस्यों के साथ एक कार्यशाला आयोजित की थी. इसमें कई मद्दों पर बात की गयी. बैठक में, एयरपोर्ट कर्मियों को चेक-इन और सिक्योरिटी चेक के दौरान दिव्यांगजनों की मदद करने के लिए कैसे संवेदनशील बनाया जाये, इसपर भी चर्चा हुई. 

सीआईएसएफ के डायरेक्टर जनरल कहते हैं, “बैठक में सभी अधिकारियों ने सुझाव दिए. इससे  पीडब्ल्यूडी के लिए सिक्यॉरिटी चेकिंग की प्रक्रिया आसान हो जाएगी. हमारा उद्देश्य पीडब्ल्यूडी से संबंधित संगठनों के साथ जुड़ना है ताकि उनकी समस्याओं को समझा जा सके और मुद्दों का समाधान, स्थायी संवाद भी सामने रखा जा सके.”

ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन ने किये हैं कई नियम लागू  

दरअसल, ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन द्वारा कुछ नियम लागू किये गए हैं, जिसमें सिक्योरिटी चेक के दौरान दिव्यांग यात्रियों के इक्विपमेंट्स, जैसे व्हीलचेयर, प्रोस्थेटिक्स और अन्य की तलाशी ली जाती है. ये नियम सोमालिया में 2016 के एयरक्राफ्ट ब्लास्ट के बाद लागू किये गए थे, जिसमें एक यात्री की व्हीलचेयर को ब्लास्ट का कारण माना गया था.  

सुरक्षाकर्मियों की ट्रेनिंग पर दिया जायेगा ध्यान 

कई बार यात्रियों की शिकायत मिलती है कि सुरक्षाकर्मी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहे हैं, ऐसे में सीआईएसएफ ने बताया कि दिव्यांगजनों को संभालने वाले कर्मियों ट्रेनिंग पर अधिक ध्यान दिया जाएगा.