scorecardresearch

पीएम मोदी के जन्मदिन पर दो करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य स्वास्थ्य मंत्रालय ने रखा, हर सेकेंड का अपडेट होगा कोविन एप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है. इस मौके पर पक्ष और विपक्ष के नेता उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य रखा है. लक्ष्य तक पहुंचने के लिए Cowin app पर बाकायदा काउंटर भी चलाया जाएगा.  

पीएम मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई) पीएम मोदी (फाइल फोटो- पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का आज 71वां जन्मदिन है

  • 2 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य स्वास्थ्य मंत्रालय ने रखा

  • 20 दिवसीय सेवा-समर्पण अभियान चलाएगी BJP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है. इस मौके पर पक्ष और विपक्ष के नेता उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. पीएम मोदी के धुर राजनीतिक विरोधी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. 7 अक्टूबर को पीएम मोदी के ''जन सेवा के दो दशक''  पूरे हो रहे हैं. इसलिए बीजेपी की ओर से 20 दिन का 'सेवा और समर्पण'  अभियान चलाया जाएगा. वहीं इसके विरोध में यूथ कांग्रेस ‘बेरोजगारी दिवस’ मनाएगी.

पीएम मोदी मना रहे हैं 71वां जन्मदिन

मोदी के पीएम और सीएम पद पर रहते हुए 7 अक्टूबर को 20 साल पूरे हो रहे हैं और इसी वजह से ये 20 दिनों तक कार्यक्रम चलेगा. 7 अक्टूबर 2001 को नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के सीएम पद की शपथ ली थी, तब से मोदी लगातार संवैधानिक पद पर बने हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य रखा

पीएम के जन्मदिन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 करोड़ वैक्सीन डोज का लक्ष्य रखा है. लक्ष्य तक पहुंचने के लिए Cowin app पर बाकायदा काउंटर भी चलाया जाएगा.  यह डिजिटल काउंटर हर पल अपडेट होगा. इस डिजिटल काउंटर के माध्यम से आप जान सकेंगे कि देश में हर सेकेंड कितनी वैक्सीन लगाई जा रही हैं. दोपहर एक बजे तक 1 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य रखा गया है और देर शाम तक 2 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य हासिल करने की कोशिश होगी.

भारत ने वैक्सीन के मामले में दुनिया के 18 देशो को पीछे छोड़ा

बता दें कि अभी तक देश में अब तक 77 करोड़ 15 लाख 38 हज़ार 837 डोज़ लग चुकी हैं, इसमें से पहली डोज़ 58 करोड़ 29 लाख 86 हज़ार हैं और दूसरी डोज़ 18 करोड़ 85 लाख 52 हजार लगाई जा चुकी है. स्वस्थ क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना है कि पीएम मोदी के जन्मदिन पर दो करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश के लिए बड़ी उपलब्धी होगी.  बता दें, भारत ने वैक्सीन के मामले में दुनिया के 18 देशो को पीछे छोड़ दिया हैं.