scorecardresearch

'Kisan Nyay' rally: लखीमपुर की घटना पर बोलीं प्रियंका, CM सार्वजनिक मंच से मंत्री को बचा रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज "किसान न्याय यात्रा" रैली को संबोधित किया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसान न्याय रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को निशाने पर लिया.

'किसान न्याय' रैली में प्रियंका गांधी 'किसान न्याय' रैली में प्रियंका गांधी
हाइलाइट्स
  • प्रियंका गांधी ने किसान न्याय रैली को संबोधित किया

  • काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रियंका ने किया दर्शन

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज "किसान न्याय यात्रा" रैली को संबोधित किया. उन्होंने रैली में संबोधन के दौरान कहा कि मोदी जी ने पिछले साल 16,000 करोड़ रुपये में अपने लिए दो विमान खरीदे थे. उन्होंने इस अरबपति दोस्तों को सिर्फ 18,000 करोड़ रुपये में इस देश की पूरी एयर इंडिया बेच दी.

प्रियंका ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने प्रदर्शन कर रहे किसानों को 'आंदोलनजीवी' और आतंकवादी कहा. योगी जी ने उन्हें गुंडे कहा और उन्हें धमकाने की कोशिश की. वही मंत्री (अजय कुमार मिश्रा) ने कहा कि वह 2 मिनट के भीतर विरोध करने वाले किसानों को लाइन में लगा देंगे. 

वाराणसी में कांग्रेस की 'किसान न्याय' रैली

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पिछले हफ्ते केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे ने अपने वाहन से 6 किसानों को कुचल डाला. सभी पीड़ितों के परिवारों ने कहा कि वे न्याय चाहते हैं, लेकिन आप सभी ने देखा है कि सरकार मंत्री और उनके बेटे को बचा रही है. प्रियंका ने कहा कि सीएम सार्वजनिक मंच से मंत्री को बचा रहे हैं. पीएम 'उत्तम प्रदेश' और आजादी का अमृत महोत्सव के प्रदर्शन को देखने लखनऊ आए, लेकिन पीड़ित परिवारों का दुख साझा करने लखीमपुर खीरी नहीं जा सके. 

प्रियंका ने किए काशी विश्वनाथ के दर्शन
वाराणसी पहुंचने के बाद प्रियंका गांधी सबसे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचीं. यहां उन्हें दर्शन और पूजा की. मंदिर से बाहर आते समय मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'काशी विश्वनाथ दर्शन का चुनाव से कोई लेना देना नहीं है. यह मेरी आस्था है. जब कभी वाराणसी आती हूं तो दर्शन के लिए जरूर आती हूं.'

कैसी रही कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तैयारी?

कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को रैली के लिए एक विशाल सभा सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया था. रैली में पूर्वी यूपी के हर जिले और गांव के लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया था. कांग्रेस की तरफ से नेताओं को हर पंचायत के लोगों से भरी 2 बसें सुनिश्चित करने को कहा गया था. रैली में लगभग 30000 कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए, वहीं करीब 50000 अन्य लोग रैली में शामिल हुए.

जगतपुर इंटर कॉलेज के मैदान में हुई रैली

लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत को लेकर कांग्रेस और प्रियंका गांधी लगातार केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार पर निशाना साध रही है. कांग्रेस ने इसी मुद्दे को भुनाने की कोशिश की. वाराणसी के रोहनिया क्षेत्र के जगतपुर इंटर कॉलेज में प्रियंका की इस रैली का नाम किसान न्याय रैली कर दिया गया था. इस रैली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए. वे शनिवार को दिल्ली पहुंच गए. बता दें कि पहले इस कार्यक्रम को प्रतिज्ञा यात्रा नाम दिया गया था, बाद में इसे बदलकर "न्याय रैली" कर दिया गया.  

ऐसा रहा प्रियंका गांधी का कार्यक्रम 
-11:45 - काशी विश्वनाथ मंदिर में आगमन
-11:45 - 12:00- काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा
-12:05-  काशी विश्वनाथ मंदिर से माँ दुर्गा मंदिर के लिए प्रस्थान
-12:15 - दुर्गा मंदिर में आगमन
-12:15 - 12.30 -दुर्गा मंदिर में दर्शन
-12:30 - जगतपुर इंटर कॉलेज ग्राउंड, रोहनिया, वाराणसी में दुर्गा मंदिर से रैली स्थल के लिए प्रस्थान

कांग्रेस का रैली में 1 लाख लोगों के पहुंचने का दावा

प्रियंका गांधी के जनसभा स्थल पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारी और दिग्गज नेताओं के अलावा राष्ट्रीय नेतृत्व और छत्तीसगढ़ और और पंजाब के मुख्यमंत्री के भी पहुंचे. जनसभा स्थल पर आजतक से खास बातचीत में उत्तर प्रदेश कांग्रेस युवा मोर्चा पूर्वी अध्यक्ष कनिष्क पांडेय और पश्चिमी के अध्यक्ष ओमवीर पांडेय ने बताया कि जिस तरह से मौजूदा सरकार किसानों का दमन कर रही है अगर ऐसे में भी उनके मुद्दे को नहीं उठाया जाए तो यह कहीं से उचित नहीं है. इसलिए प्रतिज्ञा यात्रा का नाम बदलकर न्याय रैली कर दिया गया है.