scorecardresearch

मुंबई के लिए सबसे बड़ी गुड न्यूज, रीडर्स डाइजेस्ट के सर्वे में बना दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर

रीडर्स डाइजेस्ट ये जानना चाहती थी कि दुनिया के कौन से शहर का कैरेक्टर कितना ईमानदार है. इसलिए उसने ‘The Wallet Experiment को अंजाम दिया. इस एक्सपेरिमेंट में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम दूसरे स्थान पर रहा. मुंबई में 12 में से 9 वॉलेट सही सलामत आए. वहीं फिनलैंड का हेलिंस्की शहर दुनिया का सबसे ईमानदार शहर बना. यहां 12 में से 11 वॉलेट सही सलामत वापस आ गए.

मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (फोटो- गैटी इमेज) मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (फोटो- गैटी इमेज)
हाइलाइट्स
  • मुंबई है दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर

  • आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा- गर्व है

  • रीडर्स डाइजेस्ट के सर्वे में मुंबई बना दूसरा ईमानदार शहर

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के प्रमुख आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) ने बुधवार को ‘The Wallet Experiment' की जानकारी शेयर की. किसी शहर की ईमानदारी को परखने के लिए किए गए इस सोशल एक्सपेरिमेंट में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया का दूसरा सबसे ईमानदार शहर बना है. 

क्या है ‘The Wallet Experiment’

रीडर्स डाइजेस्ट ये जानना चाहती थी कि दुनिया के कौन से शहर का कैरेक्टर कितना ईमानदार है. इसलिए उसने ‘The Wallet Experiment को अंजाम दिया. इस सोशल एक्सपेरिमेंट के तहत रीडर्स डाइजेस्ट ने दुनिया के 16 बड़े शहरों में कुल 192 वॉलेट यानी कि बटुओं को जानबूझकर गुमा दिया. इस तरह लगभग हर शहर में 12 बटुए गुमाए गए.

मुंबई में 12 में से 9 वॉलेट सही सलामत आए

इस एक्सपेरिमेंट में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम दूसरे स्थान पर रहा. मुंबई में 12 में से 9 वॉलेट सही सलामत आए. वहीं फिनलैंड का हेलिंस्की शहर दुनिया का सबसे ईमानदार शहर बना. यहां 12 में से 11 वॉलेट सही सलामत वापस आ गए. वहीं इस लिस्ट में न्यूयॉर्क और बुडापेस्ट में 12 में से 8, मॉस्को और एम्सटर्डम में 7, बर्लिन और ल्यूबलियाना में 6, लंदन और वर्साय में 5 बटुए ही वापस आए. 

लिस्बन शहर में 12 में से सिर्फ एक बटुआ ही वापस आया

पुर्तगाल के लिस्बन शहर में 12 में से सिर्फ एक बटुआ ही वापस आया. इस तरह वो इस लिस्ट में सबसे नीचे रहा. वहीं ब्राजील के  रियो डि जिनेरियो, स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख और रोमानिया के बुकारेस्ट में 12 में से 4, चेक रिपब्लिक के प्राग में 3 एवं स्पेन के मैड्रिड में 2 बटुए ही वापल लौट. 

इस सर्वे पर सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कई प्रतिक्रियाएं भी दीं

इस सोशल एक्सपेरिमेंट में कई यूज़र्स ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी दीं. एक यूज़र ने कहा- इस लिस्ट में जापान का नाम शामिल नहीं है, नहीं तो सभी 12 वॉलेट वापस मिलते. इस जानकारी को शेयर करते हुए आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट (Anand Mahindra Tweet) किया कि उनके लिए ये बिलकुल भी अचंभित करने वाला नहीं है. बल्कि इस परिणाम ने  उन्हें संतोष से भर दिया है. और अगर संबंधित शहरों के लोगों की आय से मुंबई वालों की तुलना की जाए तो ये और भी सम्मानजनक है.