scorecardresearch

UPSC परीक्षा में 9वीं रैंक हासिल करने वाली डॉ. अपाला मिश्रा ने तोड़ा इंटरव्यू में सबसे ज्यादा नंबर पाने का रिकॉर्ड

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने वाली डॉक्टर अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में अब तक सबसे ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. अपाला ने इंटरव्यू राउंड में 215 अंक ​हासिल किए और यह एक नया रिकार्ड है. 

यूपीएससी परीक्षा  2020 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने वाली डॉ. अपाला मिश्रा यूपीएससी परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने वाली डॉ. अपाला मिश्रा
हाइलाइट्स
  • IAS इंटरव्यू में साड़ी के पल्लू पर पूछा सवाल

  • अपाला ने इंटरव्यू राउंड में 215 अंक ​हासिल किए

  • डेंटल सर्जरी की डिग्री लेने के बाद UPSC में सफलता

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल करने वाली डॉक्टर अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में अब तक सबसे ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. अपाला ने इंटरव्यू राउंड में 215 अंक ​हासिल किए और यह एक नया रिकार्ड है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में इससे पहले 212 अंक का रिकॉर्ड था जो प‍िछले साल बना था.  

गाजियाबाद की रहने वाली डॉक्टर अपाला बताती हैं कि 40 मिनट के इंटरव्यू राउंड में उनसे तरह तरह के सवाल पूछे गए थे. जिसमें उन्होंने लगभग सभी सवालों का जवाब दिया. हालांकि इंटरव्यू राउंड शुरू होने से पहले वो थोड़ी नर्वस जरूर थीं लेकिन उन्होंने आत्मविश्वास को बनाए रखा और सभी सवालों के जवाब दिए.  

अपाला ने बताया कि इंटरव्यू राउंड सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी होता है क्योंकि इसमें आपकी प्रेजेंटेशन के साथ-साथ आपकी पर्सनैलिटी स्किल्स को भी देखा जाता है. इस दौरान आपकी हर छोटी हरकतों पर बड़ी बारीकी से नजर रखते हैं और उस हिसाब से आपकी नंबरिंग करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी बात को लेकर घबराएं नहीं और खुद की तैयारी पर पूरा भरोसा रखें. 

सवाल नंबर 1: आपके नाम का मतलब क्या है और इसके क्या मायने हैं?
उत्तर : अपाला नाम ऋग वेदी युग की महिला ऋषि का हुआ करता था. यह नाम मां ने रखा था क्योंकि मां हिन्दी की प्रोफेसर हैं इसलिए उनका साहित्य से कुछ ज्यादा ही लगाव है और अपाला का शाब्दिक अर्थ देखा जाए तो इसका अर्थ होता है सुंदर. 

सवाल नंबर 2: क्योंकि उनके पिता और भाई दोनों आर्मी से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए उन्हें पूछा गया कि आर्मी में किस तरह के चैलेंजेस होते हैं और साथ ही साथ इसके सकारात्मक पहलू क्या है? 

उत्तर : डिफेंस में कई तरह के चैलेंजेस हैं लेकिन अब समय के साथ साथ वो सभी चैलेंजेस इंप्रूव हो रहे हैं. सबसे बड़ा चैलेंज इसमें महिलाओं के लिए था लेकिन अब  महिलाओं को भी इसमें मौका मिल रहा है. डिफेंस के क्षेत्र में भारत बहुत आगे जा रहा है. इसके साथ ही इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के तर्ज पर काम किया जा रहा है. जिससे ज्यादा से ज्यादा हथियार और अन्य उपकरण भारत में ही बन रहे हैं. 

सवाल नंबर 3: भारत में अलग अलग भाषाएं हैं, इसको कैसे देखते हैं?
उत्तर : भारत में कई तरह की भाषाएं बोली जाती हैं. यह अपने आप में भारत की एक विशेषता है. यह भारत में अनेकता में एकता को दर्शाता है.  

सवाल नंबर 4: सबसे रोचक और सबसे अलग सवाल उनसे पूछा गया कि उन्होंने साड़ी किस तरह की पहनी है और उनकी साड़ी पर बनी बॉर्डर क्या दर्शाती है.

उत्तर :: इस साडी की बॉर्डर पर वर्ली पेंटिग की गई है. यह महाराष्ट्र के सह्याद्री से आती है. बॉर्डर पर किया गया आर्ट वर्क सामान्य जन जीवन को दर्शाता है. 

सवाल नंबर 5: किसी भी तरह की कोई भी एक कविता सुनाइए?
उत्तर : यह कविता अपने भाई के लिए लिखी क्योंकि भाई अभिलेख मेजर हैं और उन्हीं के लिए यह कविता समर्पित है.

कविता की दो पंक्तियां अपाला ने साझा की..
When I think of u, I think of my country too when I salute you I salute my country too 

सवाल नंबर 6: स्ट्रगल को कैसे देखते है?

उत्तर: स्ट्रगल को कभी स्ट्रगल या मुश्किेल दौर के तौर पर नहीं देखना चाहिए बल्कि उस स्ट्रगल से जो लेसन मिला मिला उसको ध्याान में रखकर आगे बढ़ना चाहिए.