scorecardresearch

Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने एमपी को पहली वंदे भारत ट्रेन की दी सौगात, भोपाल से दिल्ली की दूरी कम समय में होगी तय? ऐसा रहेगा ट्रेन का रूट, जानें किराया और खासियत

MP की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.रानी कमलापति स्टेशन से यह ट्रेन करीब साढ़े सात घंटे में नई दिल्ली पहुंचेगी. MP Vande Bharat

वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते पीएम नरेंद्र मोदी. वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते पीएम नरेंद्र मोदी.
हाइलाइट्स
  • अब यह ट्रेन झांसी और ग्वालियर में भी रुकेगी

  • भोपाल से दिल्ली के बीच 694 किमी की दूरी 7.45 घंटे में कर लेगी पूरी 

MP Vande Bharat: मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात आज मिल गई. जी हां, भोपाल के आरकेएमपी से नई दिल्ली के बीच एक नई वंदे भारत ट्रेन शुरू हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल 2023 को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन का रूट कैसा रहेगा, कितना किराया होगा सबकुछ यहां जानिए.

वंदे भारत ट्रेन को रानी कमलापति स्टेशन (आरकेएमपी) से नई दिल्ली दिल्ली के बीच हफ्ते में छह दिन चलाया जाएगा. शनिवार को इस रूट पर ट्रेन नहीं चलेगी. इस दिन वंदे भारत के रैक का मैंटेनेंस किया जाएगा. 1 अप्रैल को आरकेएमपी से इसकी इनॉग्रल सर्विस शुरू हो गई है. इसकी बुकिंग यात्री आईआरसीटीसी एप पर जाकर कर सकते हैं. अब यह ट्रेन झांसी और ग्वालियर में भी रुकेगी. 

पीएम मोदी बोले-आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं बन रहीं  

पीएम मोदी ने अपने संबोधन कहा कि आज एमपी को पहली वंदे भारत ट्रेन मिली है. इस ट्रेन के मिलने से भोपाल से दिल्ली के बीच सफर और तेज हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस स्टेशन पर ये कार्यक्रम हो रहा है इसका लोकापर्ण भी मैनें ही किया था. रेलवे के इतिहास में बहुत कम ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर इतने कम अंतराल पर किसी पीएम का दोबारा आना हुआ हो. लेकिन आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं बन रही हैं. उन्होंने कहा कि मैंने कुछ पल उन बच्चों के साथ भी बिताया जो यात्री के तौर पर इसी ट्रेन से जा रहे थे. उनके अंदर इस ट्रेन को लेकर जो उत्सुकता थी वो देखने लायक था. एक तरह से ये ट्रेन विकसित होते भारत की उमंग और तरंग है. पीएम मोदी ने कहा कि, भारतीय रेल सामान्य भारतीय परिवार की सवारी है. क्या सामान्य भारतीय परिवार की इस सवारी को समय के साथ आधुनिक नहीं किया जाना था. आजादी के बाद सरकारें चाहतीं तो रेलवे को तेजी से आधुनिक बना सकती थीं. लेकिन अपने फायदे के लिए रेलवे को ही बलि चढ़ा दिया. उन्होंने कहा कि, मुझे 2014 में सेवा का अवसर दिया तो मैंने तय किया कि ऐसा नहीं होगा, रेलवे का कायाकल्प होकर रहेगा. 

यात्रियों का बचेगा समय 

वंदे भारत ट्रेन के चलने से भोपाल से दिल्ली के बीच की दूरी और कम समय में पूरी हो जाएगी. यह ट्रेन भोपाल से दिल्ली के बीच 694 किलोमीटर का सफर 7.45 घंटे में पूरी कर लेगी. वापसी में इस ट्रेन को 7.50 घंटे का समय लगेगा. वंदे भारत की दोनों ओर से स्पीड 90 किमी/घंटे की होगी. इस स्पीड से यह शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले करीब सवा घंटे पहले अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगी. 

इतना होगा किराया

भोपाल-दिल्ली के बीच वंदेभारत एक्स्प्रेस में सफर करने के लिए प्रति यात्री को एसी चेयर कार के लिए निजामुद्दीन (दिल्ली) से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (भोपाल) जाने के लिए आपको 1665 रुपए खर्च करने होंगे. एग्जिक्यूटिव एसी चेयर कार के लिए निजामुद्दीन से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन जाने के लिए 3120 रुपए का टिकट लेना होगा. 

ऐसा रहेगा रूट शेड्यूल

वंदे भारत ट्रेन के आने-जाने के समय की बात की जाए तो यह रानी कमलापति स्टेशन से सुबह 5.55 पर ये रवाना होगी. इसके बाद अगला स्टॉप वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर 8.46 बजे होगा. फिर यह ट्रेन यह 9.48 बजे ग्वालियर पहुंचकर 2 मिनट का हॉल्ट करेगी. यहां से चलकर यह ट्रेन 11.25 पर आगरा और इसके बाद 1 बजकर 10 मिनिट पर हजरत निजामउद्दीन स्टेशन पहुंचेगी. फिर वापसी में नई दिल्ली से दोपहर 2.40 बजे रानी कमला पति स्टेशन के लिए रवाना हो  जाएगी. इस दौरान शाम  4.22 बजे आगरा स्टेशन पर 5 मिनट के लिए रुकेगी. फिर यह ट्रेन 5.45 बजे ग्वालियर और 7.03 बजे झांसी पहुंचेगी. इसके बाद रात 10.10 बजे वापस रानीकमला पति स्टेशन पहुंच जाएगी.

जानें खासियत

1. यात्री लोको पायलट व सहायक लोको पायलट से बात कर सकेंगे. 
2. प्रत्येक कोच के अंदर व प्रत्येक मुख्य गेट पर आपातकालीन टाकबैक यूनिट लगाई गई है. हालांकि यह सुविधा केवल आपातकालीन स्थिति के लिए होगी.
3. ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, वैक्यूम आधारित शौचालय, आटोमैटिक स्लाइडिंग डोर, एलईडी टीवी भी है.
4.  दरवाजे स्वचलित होंगे.जब ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी होगी, तब दरवाजे खुल रहेंगे. यदि बंद रहते हैं तो गेट के सामने जाकर खड़े होने पर दरवाजे स्वत: खुल जाएंगे.
5. कोच में फोल्डिंग टेबल दी गई है, जिसका उपयोग यात्री अपनी सुविधा के अनुसार कर सकेंगे.
6. कोच में दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष हैंडल लगाकर उन पर ब्रेल लिपि में बर्थ संख्या का उल्लेख किया गया है.
7. एग्जीक्यूटिव श्रेणी के कोच की चेयरकार बर्थ, जिन्हें यात्री आसानी से 180 डिग्री एंगल पर सुविधा अनुरूप घुमाकर बैठ सकेंगे.
8. गेट पर सीसीटीवी लगे हैं, चढ़ने व उतरने वाले प्रत्येक यात्री इनकी जद में होंगे.