scorecardresearch

हैदराबाद : 56 साल के इस शख्स की किडनी से निकले 206 स्टोन, 6 महीनों से था परेशान

अवेयर ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए वीरमल्ला रामलक्ष्मैया की किडनी से पत्थरों को हटाया. इस सर्जरी में पूरा एक घंटे का समय लगा.

शख्स की किडनी से निकले 206 स्टोन शख्स की किडनी से निकले 206 स्टोन
हाइलाइट्स
  • शख्स की किडनी से निकले 206 स्टोन

  • सर्जरी में लगा पूरा एक घंटे का समय

हैदराबाद के एक 56 वर्षीय व्यक्ति को छह महीने की दर्दनाक पीड़ा के बाद थोड़ी राहत मिली, जब डॉक्टरों ने एक घंटे की सर्जरी के बाद उसकी किडनी से 206 स्टोन निकाले. अवेयर ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने नलगोंडा में रहने वाले वीरमल्ला रामलक्ष्मैया के कीहोल सर्जरी के जरिए पत्थरों को हटाया. यह शख्स लंबे समय पर दवा पर था लेकिन, पिछले छह महीने से उसका दर्द कम नहीं हो रहा था. 

अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ पूला नवीन कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच और अल्ट्रासाउंड स्कैन में किडनी के बाएं तरफ पथरी होने की बात सामने आई थी. डॉक्टर ने कहा कि मरीज की काउंसलिंग की गई और एक घंटे चली सर्जरी में कुल 206 टुकड़े स्टोन के निकाले गए. 

रामलक्ष्मैया के स्वास्थ्य में सुधार आने के बाद दूसरे दिन उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि गर्मियों में ज्यादा तापमान होने के कारण लोगों में डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ जाते हैं, जिससे किडनी में स्टोन बनने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स

किडनी रोगियों के लिए डाइट अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है. आप जो खाते हैं वह दर्द और लक्षणों को कम कर सकता है, रोक सकता है या मदद भी कर सकता है. इसलिए हम आपको बताएंगे पांच किडनी फ्रेंडली फूड्स. 

  1. लाल शिमला मिर्च
  2. फूलगोभी
  3. प्याज
  4. लहसुन
  5. सेब

ये भी पढ़ें: