scorecardresearch

एम्स ओपीडी में अब मुफ्त में दिखा सकेंगे मरीज, अगले महीने से नहीं लगेगी कोई फीस, स्टाफ के लिए बनेगी ई-स्लिप

देश के बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में से एक एम्स ने लोगों के लिए एक खुशखबरी शेयर की है. बताया जा रहा है कि एम्स में मरीज अब फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उनके ज्यादातर टेस्ट भी मुफ्त में होंगे.

AIIMS Delhi AIIMS Delhi
हाइलाइट्स
  • सुबह 8 से एक बजे तक खुलेगा OPD

  • कर्मचारियों के लिए सिर्फ ई-स्लिप बनेगी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली से लोगों के लिए एक गुड न्यूज मिल रही है. दरअसल, अब एम्स की ओपीडी में दिखाने के लिए शुल्क नहीं देना पड़ेगा. एम्स प्रशासन ने पर्ची बनवाने के लिए 10 रुपये की फीस माफ कर दी है. 

इसके अलावा यहां इलाज करा रहे मरीजों के लिए 300 रुपये तक के सभी यूजर चार्ज माफ कर दिए गए हैं. यह फैसला 1 नवंबर से लागू होगा. इससे पहले 19 मई को एक आदेश जारी कर एम्स प्रशासन ने 300 रुपये तक के सभी टेस्ट मुफ्त कर दिए थे. 

सुबह 8 से एक बजे तक खुलेगा OPD
ओपीडी में मरीजों का रजिस्ट्रेशन सभी वर्किंग दिनों में सुबह 8 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक किया जाएगा. हालांकि, इसके बाद भी बिना परामर्श ओपीडी से किसी भी मरीज को नहीं भेजा जाएगा. दोपहर 1 बजे के बाद बारी-बारी से विभिन्न विभागों के मरीजों के साथ स्क्रीनिंग ओपीडी शाम 5 बजे तक चलेगी. 

एम्स दिल्ली में देर शाम तक कैंसर मरीजों की स्क्रीनिंग के बाद राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनआईसी) झज्जर में भी मरीजों की संख्या में इजाफा होगा. एम्स दिल्ली सेंटर में सीमित संख्या में मरीज होने के कारण स्क्रीनिंग में मिले मरीजों को झज्जर भेजा जाएगा. ऐसे मरीजों को झज्जर भेजने के लिए एम्स दिल्ली ने परिवहन सुविधा भी शुरू कर दी है. 

कर्मचारियों के लिए सिर्फ ई-स्लिप बनेगी
वहीं, एम्स दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा संस्थान के कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए ईएचएस ओपीडी में अब केवल ई-स्लिप जेनरेट होगी. इन पर्चियों को ओपीडी में बैठे डॉक्टर अपने लॉगइन से ही जनरेट कर सकेंगे. इस तरह कर्मचारियों को पर्ची बनवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

सूत्रों की मानें तो यह एम्स को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की दिशा में एक कदम है.