scorecardresearch

Air Conditioning Premature Aging: एसी में रहने से जल्दी दिखने लगता है बुढ़ापा, स्टडी में हुआ खुलासा

क्या आपने कभी सोचा है एसी में रहने से आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. गर्मी से बचने के लिए बेशक हम एसी का सहारा लेते हैं. इसमें कोई दो राय भी नहीं कि एसी हमें बाहर की गर्मी से तुरंत राहत देता है लेकिन इसकी वजह से आप उम्र से पहले ही बूढ़े लग सकते हैं.

AC linked With Aging AC linked With Aging

आजकल ज्यादातर लोगों के ऑफिस या घर पर एसी (AC) होता है. ऐसे में हम सभी एसी में रहने के आदि हो चुके हैं. भारत में साल में आठ-नौ महीने बाहर गर्मी रहती है. ज्यादातर लोग गर्मी से आते ही तुरंत एसी चलाकर बैठ जाते हैं. इससे उन्हें फौरी राहत तो मिल जाती है लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है.

क्या आपने कभी सोचा है एसी में रहने से आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. गर्मी से बचने के लिए बेशक हम एसी का सहारा लेते हैं. इसमें कोई दो राय भी नहीं कि एसी हमें बाहर की गर्मी से तुरंत राहत देता है लेकिन इसकी वजह से आप उम्र से पहले ही बूढ़े लग सकते हैं. जी हां, सुनने में बेशक थोड़ा हैरान करने वाला है लेकिन ताजा रिसर्च तो यही कहती है कि एसी में रहने से बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है.

AC में रहने वाले लोग समय से पहले बूढ़े लगते हैं
अगर कोई व्यक्ति 16-17 घंटे तक AC में रहता है तो उसे बुढ़ापा जल्दी आ सकता है. उसे मोटापा भी घेर सकता है. लगातार एसी में बैठने से स्किन की नमी कम होती है. ड्राईनेस बढ़ती है, स्किन का ग्‍लो खत्‍म होता है और झुर्रियों की समस्‍या होने लगती है और इस वजह से आप बूढ़े दिखने लगते हैं. तेज टेम्प्रेचर में रहने से स्किन के पोर्स तक बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन इन्फेक्शन हो जाता है. इसलिए हर समय AC में रहने वाले लोग समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं.

Aging/Getty

 

शरीर की नमी भी सोखता है AC
एयर-कंडीशनर कमरे से नमी सोखता है, हालांकि ये नमी हवा की भी हो सकती है और आपके स्किन की भी. अगर आप अपना पूरा दिन AC के कमरे में बिताते हैं, चाहे काम पर, घर पर, या अपनी कार में, तो आपकी त्वचा ड्राई होने लगेगी. अगर ऐसा लंबे समय तक जारी रहता है, तो इसका असर आपकी त्वचा की अंदरूनी परतों पर पड़ेगा. एसी आपको पसीना आने से बचाता है और आपके शरीर को ठंडा रखता है. ये न केवल आपके शरीर के टॉक्सिन को खत्म करने की क्षमता को कम करता है बल्कि आपके स्किन पर वाष्पीकरण को कम करता है.

सम्बंधित ख़बरें

अगर आप AC की वजह से अपनी त्वचा से खोई हुई नमी के लिए कोशिश नहीं करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने और सिकुड़ने का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि नमी की कमी आपकी त्वचा के लचीले गुणों को कमजोर कर देती है.

एसी बंद किए बिना अपने स्किन का ध्यान कैसे रखें?

  • हर दिन 8 से ज्यादा गिलास पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें.

  • अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और सुरक्षित रखने के लिए हर दिन मॉइस्चराइजर लगाएं.

  • ठंडे, वातानुकूलित स्थानों से नियमित ब्रेक लें.

  • अपने घर में हवा को नम होने से बचाने के लिए ह्यूमिडिफायर लगाएं.