scorecardresearch

नए कोविड वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज बनाएगी मॉडर्ना, दुनिया के लिए बड़ा खतरा है Omicron

हाल ही में कोरोनावायरस का नया वेरिएंट B.1.1.529 खोजा गया, जो पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में मिला था. WHO ने इसे Omicron नाम दिया है.

मॉडर्ना बना रही है ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज मॉडर्ना बना रही है ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज
हाइलाइट्स
  • दक्षिणी अफ्रीका में मिला कोरोनावायरस का नया वेरिएंट.

  • WHO ने Omicron को बताया चिंताजनक वेरिएंट.

अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने शुक्रवार को कहा कि वह कोरोनावायरस के नए ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के खिलाफ एक बूस्टर डोज बनाएगी. मॉडर्ना ने कहा कि कंपनी नए खतरे को दूर करने के लिए तीन तरीकों पर काम कर रही है, जिसमें इसके मौजूदा टीके की हाई डोज भी शामिल है. 

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफ़न बैंसेल ने कहा, "ओमिक्रॉन वेरिएंट में म्यूटेशन चिंता का विषय है और कई दिनों से हम इस वैरिएंट को ट्रीट करने के लिए अपनी रणनीति पर अमल कर रहे हैं. हम जितनी जल्दी हो सके इस दिशा में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं." बड़ी संख्या में म्यूटेशन के साथ नया वेरिएंट दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है. शुरुआती जांच के बाद वैज्ञानिकों ने कहा है कि डेल्टा के बाद ये नया ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे चिंताजनक कोविड वेरिएंट है.  

फाइजर और बायोएनटेक भी कर रहे हैं इस पर काम 

वहीं जर्मन वैक्सीन निर्माता बायोएनटेक को दो हफ्ते में नए परीक्षणों से परिणाम मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने एक बयान में कहा, "फाइजर और बायोएनटेक इस दिशा में काम कर रही है ताकि छह हफ्ते के अंदर mRNA वैक्सीन को नए वेरिएंट के अनुकूल किया जा सके. साथ ही इसके कारगर साबित होने की स्थिति में 100 दिनों के भीतर शुरुआती बैचों को शिप किया जा सके." दूसरी ओर रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के प्रमुख किरिल दिमित्रीव ने आरटी टीवी चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि स्पुतनिक वी टीकों को जरूरत पड़ने पर दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोनावायरस के नए वेरिएंट के खिलाफ जल्द एडजस्ट किया जा सकता है.

पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में मिला था नया वेरिएंट

हाल ही में कोरोनावायरस का नया वेरिएंट B.1.1.529 खोजा गया, जो पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में मिला था. WHO ने इसका नाम बदलकर Omicron कर दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट करार दिया है. ग्रीक वर्णमाला के तहत WHO ने इसे ओमिक्रॉन नाम दिया है. 

क्या मौजूदा टीके ओमिक्रॉन वेरिएंट पर असर करते हैं, इस सवाल का फिलहाल जवाब नहीं दिया जा सकता है. हालांकि, ऐसा लगता है कि यह जानना जल्दबाजी होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि जल्दबाजी में किसी नतीजे पर न पहुंचें.  एक अच्छी खबर ये है कि फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना कंपनियों के टीके ज्यादातर वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं.  

ये भी पढ़ें: