scorecardresearch

महामारी के बाद राहत! कोरोना में जान गंवाने वालों के परिजन को महाराष्ट्र सरकार दे रही 50 हजार का मुआवजा

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों या करीबी रिश्तेदारों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. महाराष्ट्र में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा देशभर में सबसे ज्यादा था. यहां तक की कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित भारतीय राज्यों में से एक था.

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना में जान गंवाने वालों के परिवार को 50 हजार रुपए देने का किया ऐलान महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना में जान गंवाने वालों के परिवार को 50 हजार रुपए देने का किया ऐलान
हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा था कोरोना मौतों का आंकड़ा

  • कोरोना टीकाकरण में नंबर वन है महाराष्ट्र

कोरोना महामारी के समय में लाखों लोगों ने जान गंवाई. बहुत सारे लोगों ने अपनों को खोया. मार्च 2020 में पहली बार महामारी के बाद से, कोरोना ने पूरे भारत में बहुत से लोगों की जान ली है. महामारी की दूसरी लहर के दौरान, मरने वालों की संख्या में खतरनाक रूप से वृद्धि हुई थी, जिससे कई परिवारों में कोई कमाने वाला तक नहीं बचा था. इसी के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को कोरोना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों या करीबी रिश्तेदारों को 50,000 रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. 

महामारी ने महाराष्ट्र में ली कई जानें
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा देशभर में सबसे ज्यादा था. यहां तक की कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित भारतीय राज्यों में से एक था. आंकड़ों पर नजर डाले तो राज्य ने अब तक कोरोना के कारण कुल 1,40,857 मौतें दर्ज की हैं. 

कई संगठनों ने कि ज्यादा धनराशि का मांग
हालांकि, कई संगठन महाराष्ट्र सरकार के इस कदम का विरोध भी कर रहे हैं. संगठनों का कहना है कि आर्थिक मदद के रूप में दी जाने वाली राशि कम है. अक्टूबर के अंत में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में एक गैर सरकारी संगठन, कोरोना एकल महिला पुनर्वसन समिती (CEMPS) ने प्रत्येक परिवार के लिए कम से कम 2 लाख रुपये मुआवजे की मांग की थी. वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोराट ने भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर उन परिवारों के लिए चार लाख रुपये की मांग की, जिन्होंने अपने करीबियों को कोरोना महामारी में खो दिया.

टीकाकरण में नंबर वन है महाराष्ट्र
हालांकि इन सब के बीच राहत की खबर ये है कि महाराष्ट्र फिलहाल कोरोना टीकाकरण के मामले में नंबर वन पर है. राज्य ने शुक्रवार शाम तक 110 मिलियन कोविड खुराक का आंकड़ा पार कर लिया है. 9 नवंबर को महाराष्ट्र ने 10 करोड़ का आंकड़ा छू लिया था. अब तक महाराष्ट्र ने कुल 11,00,26,925 कोविड वैक्सीन की खुराक दी है.

इन राज्यों ने भी कि आर्थिक मदद की घोषणा
कई राज्य पहले ही कोरोना पीड़ितों के परिवारों को समान मुआवजे की घोषणा कर चुके हैं. अक्टूबर में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों से पिछले 1.5 वर्षों में राज्य में कोरोना से से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 50,000 रुपये की आर्थिक मदद देने को कहा था. सीएम ने आगे अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि प्रत्येक परिवार को उनका हक मिले और कोई भी पात्र परिवार पीछे न रहे. इसी तरह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मई में घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मरने वालों के परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.