scorecardresearch

विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए गुड न्यूज! सरकार ने 15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दी हरी झंडी

लंबे इंजतार के बाद भारत 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करेगा. हालांकि उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा जहां कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी फैला हुआ है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर फ्लाइट पैसेंजरों को दी बड़ी राहत

  • भारत 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू करेगा: उड्डयन मंत्रालय

विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए गुड न्यूज है. सरकार ने 15 दिसंबर से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को हरी झंडी दे दी है. यानी भारत लंबे इंतजार के बाद 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करेगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक शेड्यूल कमर्शियल इंटरनेशनल पैसेंजर सर्विस 15 दिसंबर 2021 से शुरू की जा सकती है. इसमें 14 देश शामिल नहीं होंगे. ये वो 14 देश हैं जहां पर कोरोना के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं. इन देशों में यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोस्तवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाम्बे, सिंगापुर शामिल हैं. 

15 दिसंबर से शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

नागर विमानन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि, ‘‘भारत आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने के संबंध में ये फैसला गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह से लिया गया है. सभी ने मिलकर भारत ये आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 15 दिसंबर से फिर से शुरू करने का निर्णय किया है. 

कोरोना के नए वैरिएंट मिलने की वजह से इन देशों की उड़ानों पर रहेगी पांबदी

इन देशों के अलावा दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में नए कोरोना वैरिएंट ने नए सिरे से चिंता पैदा की है.इसी के मद्देनजर इन देशों की यातायात पर सख्ती बरती जा रही है.कुछ देशों ने दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ानें रोकनी शुरू कर दी हैं. 

इन देशों के अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से मिलेगी बढ़ी हुई टिकटों पर रियायतें

पिछली गर्मियों से, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत की जा चुकी है. इन एयर बबल उड़ान व्यवस्था के तहत 31 देशों की उड़ान सेवाएं संचालित की गई थी. सिर्फ 31 इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मजूंरी मिलने की वजह से फ्लाइट की टिकटें भी मंहगी हो गयी थी. लेकिन अब दूसरें देशों की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत से इन बढ़ी हुई किमतों पर भी कुछ रियायत मिलने की उम्मीद है.