scorecardresearch

4-7-8 Breathing Technique: रात में नहीं आती अच्छी नींद, बदलते रहते हैं करवट तो अपनाएं ये फॉर्मूला, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत

4-7-8 Breathing: क्या आप उन लोगों में से हैं जो बिस्तर पर तो समय से चले जाते हैं लेकिन नींद आने में परेशानी होती है. अगर हां तो एक्सपर्ट्स ने आपकी इस समस्या का हल खोज निकाला है. स्लीपिंग एक्सपर्ट्स ने एक ऐसा फॉर्मूला इजाद किया है, जिसे करने से आपकी नींद की दिकत दूर हो जाएगी.

नींद के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला नींद के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला
हाइलाइट्स
  • बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

  • ट्राई करें 4-7-8 का फॉर्मूला

जिस तरह सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खाना जरूरी है. उसी तरह रात में पर्याप्त नींद लेना भी आपकी सेहत के लिए उतना ही जरूरी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फिट रहने के लिए 7-8 घंटे सोना बहुत जरूरी है लेकिन आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी और गड़बड़ रूटीन के कारण लोग रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बेहतर नींद चाहते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता तो हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताते हैं, जिस पर अमल कर आप बिना किसी दवा या इलाज के आसानी से रोज बढ़िया नींद ले सकते हैं. 

क्या है 4-7-8 फॉर्मूला?

4-7-8 फॉर्मूला दरअसल आपके शरीर को रिलेक्स करने वाली एक्सरसाइज है. अगर रात में आपको नींद नहीं आ रही है तो बिस्तर पर लेटकर 4 तक काउंट करें और गहरी सांस लें. इसके बाद 7 तक काउंट करें और तब तक सांस रोके रखें. इसके बाद सांस छोड़ें और 8 तक गिनें. आसान भाषा में समझें तो 4 तक काउंट करते वक्त आपको ब्रीद इन, 7 तक काउंट करने तक ब्रीद होल्ड और 8 तक काउंट करने तक ब्रीद आउट करना है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस एक्सरसाइज को करने से हार्ट रेट थोड़ी कम होती है और मन शांत होता है.

कम नींद लेने से होती हैं ये परेशानियां

रात की खराब नींद या कम नींद लेने के कारण दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है. इससे तनाव बढ़ता है जिसका सीधा असर कार्य क्षमता पर पड़ता है. नतीजतन, गुस्सा, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. अच्छी नींद का मतलब केवल गहरी नींद से नहीं बल्कि आप कब सो रहे हैं ये भी बहुत जरूरी है.

अच्छी नींद से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर हर व्यक्ति पर्याप्त नींद ले तो दिल से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है. 8 घंटे तक सोना अच्छी नींद में शामिल है. अगर लोग पर्याप्त नींद लें तो हृदय रोग और स्ट्रोक के हर साल बढ़ रहे मामलों में करीब 72 फीसदी कमी आ सकती है.

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये उपाय

समय पर सोने और उठने का एक उचित स्लीपिंग पैटर्न बनाएं.

सोने से पहले अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप को दूर रख दें.

रात में जल्दी और अच्छी नींद के लिए सुबह जल्दी उठें.

सोने से 1 घंटे पहले चाय-कॉफी और एल्कोहल से एकदम दूरी बनाएं.

तलवों पर सरसों के तेल से मालिश से दिमाग शांत होता है, अच्छी नींद आती है.

सोते हुए म्यूजिक सुनने या किताब पढ़ने से भी अच्छी नींद आती है.

कमरे के माहौल को आरामदायक और शांत बनाएं.