scorecardresearch

कम सोने वाले लोग होते हैं मोटापे के शिकार, स्टडी में हुआ खुलासा

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें. अगर आप मोटापे का शिकार हो रहे हैं तो कहींन कहीं इसकी वजह आपकी खराब नींद हो सकती है.

मोटापे के शिकार मोटापे के शिकार
हाइलाइट्स
  • पर्याप्त नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.

  • अच्छी नींद न लेने से भी बढ़ता है वजन.

स्वस्थ रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ भरपूर नींद भी जरूरी हैं. वयस्कों को रोजाना रात में 6-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. इसमें एक दिन भी होने वाली कमी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत को ही दरकिनार कर देते हैं. हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग कम सोते हैं उनमें मोटापे की आशंका ज्यादा रहती है.

वजन कम करना चाहते हैं, तो गहरी नींद लें

एक अध्ययन के अनुसार जो किशोर रात में आठ घंटे से कम नींद लेते हैं, उनमें ज्यादा सोने वाले लोगों की तुलना में मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना ज्यादा होती है. कम सोने वालों में मोटापा, उच्च रक्तचाप और ग्लूकोज के स्तर में कमी जैसे लक्षणों का मिश्रण होने की संभावना बनी रहती है. इसके अलावा यदि आपके साथ नींद की दिक्कत लंबे समय से बनी हुई है तो इसके कारण आपमें कुछ प्रकार के कैंसर, मधुमेह और दुर्घटनाओं का जोखिम भी बढ़ जाता है. इस अध्ययन में स्पेन के 1,229 किशोरों में नींद की अवधि और स्वास्थ्य के बीच संबंधों की जांच की गई. इन किशोरों की औसत आयु 12 वर्ष थी. 12 साल की उम्र में, केवल 34% किशोर ही ऐसे थे जो रात में कम से कम 8 घंटे सोते थे. इनमें लड़कों का अनुपात ज्यादा था. 

नींद की खराब आदतें स्क्रीन टाइम से जुड़ीं

स्पैनिश नेशनल सेंटर फॉर कार्डियोवैस्कुलर रिसर्च (सीएनआईसी), मैड्रिड के रिसर्चर जीसस मार्टिनेज गोमेज़ कहते हैं, हमारे अध्ययन से पता चलता है कि ज्यादातर किशोरों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है और यह वजन बढ़ने का कारण बनती है. हम फिलहाल इसकी जांच कर रहे हैं कि क्या नींद की खराब आदतें ज्यादा स्क्रीन टाइम से जुड़ी हुई हैं, जो यह बता सकता है कि किशोरों को छोटे बच्चों की तुलना में कम नींद क्यों आती है. 

रोजाना समय पर सोएं और समय पर उठें

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन 6 से 12 साल के बच्चों को रात में 9 से 12 घंटे और 13 से 18 साल के बच्चों के लिए 8 से 10 घंटे सोने की सलाह देती है. कम और अच्छी नींद न लेने वालों की शारीरिक गतिविधि काफी कम होने लगती है. कम सोने से शरीर में घ्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है. नींद की कमी के कारण उच्च रक्तचाप, मधुमेह, दिल का दौरा, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लें. रोजाना समय पर सोएं और समय पर उठें. सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं.