scorecardresearch

Kaju Health Benefits: त्वचा को चमकदार बनाने से लेकर माइग्रेन तक में हर चीज में मददगार है काजू

काजू अपने असाधारण स्वास्थ्य लाभ के कारण दुनिया भर में लोकप्रियता है. यह आंखों की रोशनी अच्छी करने से लेकर माइग्रेन की समस्या दूर करने तक कई चीजों में मदद करता है.

Health benefits of Kaju Health benefits of Kaju
हाइलाइट्स
  • त्वचा को चमकदार बनाता है

  • आंखों के लिए वरदान

बेहतरीन स्वाद और आसानी से मिल जाने की वजह से काजू दुनियाभर में एक पसंदीदा स्नैक है. इसे कई सारे भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने और सजाने के लिए भी डाला जाता है. भारतीय मिठाइयों और पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आमतौर पर काजू का उपयोग किया जाता है. पूरे साल उपलब्ध रहने वाला काजू एक पौष्टिक पावरहाउस है. आम धारणा के बावजूद, काजू को अपने आहार में शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

1. वजन कम करने में मदद करता है
जो लोग नियमित रूप से नट्स का सेवन करते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में अधिक तेजी से कम होता है जो उन्हें न खाकर नियमों का पालन करते हैं. काजू और अन्य नट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने और फैट बर्न करने में मदद करते हैं. क्योंकि ये हेल्दी होते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है इसलिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए नट्स एक बढ़िया स्नैक है.

2. त्वचा को चमकदार बनाता है
काजू आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है. इसमें कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. काजू के बीज से बनने वाला काजू का तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. काजू के तेल में सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. इनमें प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स भी होता है.

3. आंखों के लिए वरदान
काजू में पाए जाने वाले ल्यूटिन और अन्य आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों को नुकसान से बचाते हैं. काजू खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होती है. काजू में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट ज़ेक्सैंथिन (Zeaxanthin) आंखों के मैक्युला को नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक है. यह एंटीऑक्सीडेंट यूवी फिल्टर के रूप में कार्य करके आपकी आंखों को सूरज की किरणों के प्रभाव से बचाता है.

4. माइग्रेन में मदद करता है
मैग्नीशियम की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. काजू का नियमित उपयोग आपके मैग्नीशियम का स्तर संतुलित करता है. काजू विटामिन का एक अच्छा स्रोत है जो नर्व सेल्स की संवेदनशीलता को कम करता है और रक्तचाप कम होने पर बढ़ाता है.

5. कैंसर रोकने में मदद करता है
काजू खाने का एक बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर के खतरे को कम करता है. काजू प्रोएंथोसायनिडिन का एक समृद्ध स्रोत है. यह एक प्रकार का फ्लेवोनोल है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं की प्रतिकृति को रोकने के लिए जाना जाता है. यह विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि कैंसर कोशिकाओं की रेपलिकेसन प्रक्रिया विशेष रूप से तेज होती है और एक बार शुरू होने के बाद, इसे रोकना लगभग असंभव है.