scorecardresearch

दही के साथ इन चीजों को खा रहे हैं तो हो सकती हैं पाचन से लेकर स्किन संबंधी परेशानी, देखें लिस्ट 

दही को अक्सर टेस्ट बढ़ाना के लिए खाने में ऐड किया जाता है. हम कई बार प्याज के साथ भी दही खा लेते हैं. लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. इस तरह का फूड कॉम्बिनेशन हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Dahi Dahi
हाइलाइट्स
  • दही और प्याज का सेवन न करें

  • मछली के साथ दही खाने से बचें

गर्मी में अक्सर हम ठंडी चीजें खाते हैं. ऐसे में दही में कटे हुए फल डालकर खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. अधिकांश भारतीय घरों में दही एक मेजर चीज है. इसे हम गरमा गरम परांठे, मीठी लस्सी या ठंडी छास के रूप में कहते हैं. दही का इस्तेमाल हम रायता, दही-चावल और दही वड़े के रूप में भी करते हैं. ये लैक्टोबैसिलस डेलब्रुइकी नाम के बैक्टीरिया से तैयार होता है. जब दूध फट जाता है उससे दही तैयार होती है. बैक्टीरियल फरमेंटशन से लैक्टिक एसिड पैदा होता है, जो दही को गाढ़ा बना देता है. 

यूं तो दही खाने के कई फायदे हैं. यह फास्फोरस और कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है. लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि दही को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं मिलाना चाहिए.  ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

1. प्याज

लोग अक्सर रायते के रूप में दही और प्याज का सेवन करते हैं. आपको इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि दही की प्रकृति ठंडी होती है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है. इसके फ्यूज़न से आपको रैशेस, एक्जिमा, सोरायसिस और दूसरी स्किन एलर्जीज़ हो सकती हैं. 

2. मछली

मछली के साथ दही खाने से बचें, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि दो प्रोटीन युक्त चीजों को एक साथ न मिलाएं. एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोटीन के एक एनिमल सोर्स के साथ प्रोटीन के वेजीटेरियन सोर्स के साथ खाया जा सकता है लेकिन किसी नॉन-वेजिटेरियन सोर्स के साथ खाना नुकसानदेह हो सकता है. इससे पाचन से जुडी समस्या या पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

3. दूध

दूध और दही एक ही परिवार से आते हैं, यानी एनिमल सोर्स प्रोटीन और इसलिए इनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. इससे आपको दस्त, एसिडिटी, सूजन और गैस का सामना करना पड़ सकता है. 

4. उड़द की दाल

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दही के साथ उड़द की दाल का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. यह दस्त और सूजन का कारण बन सकता है.

5. तैलीय भोजन

क्या आप भी घी वाला परांठा मक्खन और दही के साथ पसंद करते हैं? खैर, आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि दही के साथ तेलयुक्त भोजन आपके पाचन को धीमा कर देता है और आपको पूरे दिन आलसी महसूस करा सकता है.

7. आम

प्याज और दही की तरह, आम को दही के साथ मिलाने से शरीर में ठंड और गर्मी की स्थिति पैदा हो जाती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इसके अलावा, यह भी कहा जाता है कि रात में कभी भी दही नहीं खानी चाहिए. दही में प्रोटीन और ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है जो कफ को बढ़ा सकती है.