scorecardresearch

चेहरे पर चमक ले आएंगे ये ब्यूटी टिप्स, लड़के भी अपना सकते हैं

महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके अपनाने के बाद भी चेहरे का ग्लो वापस नहीं आता है. कुछ घरेलू तरीके हैं जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं

चेहरे पर चमक ले आएंगे ये ब्यूटी टिप्स चेहरे पर चमक ले आएंगे ये ब्यूटी टिप्स

खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं वाली कहावत हम लाख कह लें लेकिन तन से खूबसूरत यानी खिला खिला चेहरा हर कोई चाहता है. लड़कियां और महिलाएं तो खूबसूरत दिखने के लिए पता नहीं क्या क्या करती है. इसके लिए मंहगे से मंहगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके वो अपनाती हैं, लेकिन चेहरे से ग्लो नदारद ही रहता है. लड़के भी इस मामले में पीछे नहीं है .. वो भी खूबसूरत दिखना चाहते हैं ऐसे में आज हम आपको गोरा और खिला खिला चेहरा दिखने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. जिसे हर कोई चाहे वो लड़का हो या लड़की दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोविंग स्किन
 
बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक
 

इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें.  1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें.  फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  ध्यान रहे कि चेहरा धोने के बाद किसी भी तरह के फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल ना करें. 

नींबू
 
नींबू गोरी रंगत और चमकती स्किन  के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर  रगड़ें और थोड़ी देर के बाद पानी से धो ले तो कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और स्किन ग्लो  हो जाएगी. 

मसूर की दाल
 
मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें. इससे चेहरा बहुत फ्रेश दिखता है. 

 नीम के पत्ते
 
नीम के  इस्तेमाल चेहरे की चमक को वापस लाने में भी किया जाता है.  इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें. 

टमाटर

टमाटर स्किन को ग्लो  करने में काफी फायदेमंद माना जाता है.  इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं.  करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें. कुछ दिन ऐसा करने से आपको बदलाव दिखने लगेगा. 

दही

दही चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी बेहतर माना जाता है. इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं और फिर कुछ वक्त बाद कमाल देखिए. 

हल्दी और मलाई

हल्दी और मलाई का पेस्ट चेहरे पर लगाने से  चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है.  इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं. कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें.  

पपीता

पका हुआ पपीता को  मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें.  कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें.  हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें. धीरे-धीरे चेहरे की चमक वापस आ जाएगी. 

एलोवेरा

ग्लोइंग स्किन  के लिए एलोवेरा काफी अच्छा माना गया है.  एलोवेरा की पत्ती का जेल  निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.  रोजाना एक बार ऐसा करें आपकी स्किन चमक उठेगी. 

रोजाना करें चेहरे की सफाई 

इन सब में सबसे जरूरी है चेहरे की साफ सफाई. इसके लिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं, अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें

चंदन

चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं.  इसके लिए प्योर चंदन को घिसें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.  हफ्ते में 2 बार ऐसा करें.  ऐ
 
शहद लाएगा निखार

शहद में anti bacterial और anti-fungal गुण होते हैं जो ना सिर्फ हमारे शरीर को सुरक्षित रखते हैं बल्कि स्किन की भी देखभाल करते हैं. इसीलिए शहद को स्किन के लिए हेल्दी टॉनिक माना गया है. शहद को खाने से ही नहीं बल्कि लगाने से भी बड़ा फायदा मिलता है.  रोजाना एक चम्मच शहद से चेहरे की मसाज करने से कुछ वक्त में चेहरे पर निखार आ जाता है.