scorecardresearch

Good News: Health insurance में अब सबको मिलेगी 'कैशलेस' इलाज की सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

'Cashless Everywhere' सिस्टम के तहत, पॉलिसी होल्डर का इलाज उसके द्वारा चुने गए किसी भी अस्पताल में किया जाएगा और कैशलेस सुविधा उपलब्ध होगी. भले ही वो अस्पताल बीमा कंपनी के नेटवर्क में न हो.

Treatment Treatment
हाइलाइट्स
  • शुरू हुआ है 'Cashless Everywhere' प्रोग्राम

  • बीमा कंपनियां भरेंगी इलाज का खर्च

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स के लिए अच्छी खबर है. अब पॉलिसी होल्डर्स किसी भी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे. इसके लिए जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC) ने 'Cashless Everywhere' मुहिम शुरू की है. पॉलिसीधारक अब उन अस्पतालों में भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे जो उनके नेटवर्क में नहीं हैं. इस फैसले से उन मरीजों को राहत मिलेगी जो इलाज के लिए पैसे नहीं जुटा पाते थे. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

'Cashless Everywhere' क्या है?
'Cashless Everywhere' सिस्टम के तहत, पॉलिसी होल्डर का इलाज उसके द्वारा चुने गए किसी भी अस्पताल में किया जाएगा और कैशलेस सुविधा उपलब्ध होगी. भले ही वो अस्पताल बीमा कंपनी के नेटवर्क में न हो. आसान भाषा में कहें तो अब पॉलिसीधारक बिना कोई पैसा चुकाए अस्पताल में भर्ती हो सकेगा. बीमा कंपनियां डिस्चार्ज वाले दिन बिल का भुगतान करेंगी. 

मौजूदा सिस्टम से ये कैसे अलग है?
अभी हेल्‍थ पॉलिसी होल्डर्स केवल उसी अस्‍पताल में कैशलेस इलाज की सुविधा ले सकते हैं, जो बीमा कंपनी के नेटवर्क में शामिल है. अगर पॉलिसीहोल्डर अपना इलाज किसी ऐसे अस्पताल में कराता है जो कंपनी के नेटवर्क में शामिल नहीं है तो वहां कैशलेस सुविधा नहीं दी जाती है और मरीज के एडमिशन और डिस्चार्ज के समय पूरा बिल चुकाना पड़ता है. बाद में वह बीमा कंपनी के सामने reimburse कराना पड़ता है. ये प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है और इसमें समय भी बहुत लगता है.

ये हैं जरूरी शर्तें

  • 'Cashless Everywhere' सिस्टम के तहत अगर ऐसे अस्‍पताल में इलाज कराना है, जो कंपनी के नेटवर्क में नहीं है तो उसे 48 घंटे पहले अपनी बीमा कंपनी को इसकी जानकारी देनी होगी.

  • इमरजेंसी में इलाज कराने की स्थिति में अस्‍पताल में भर्ती किए जाने के 48 घंटे के भीतर अपनी बीमा कंपनी को जानकारी देनी होगी.

  • कैशलेस इलाज की सुविधा बीमा कंपनी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वीकार्य होनी चाहिए.