scorecardresearch

उड़ीसा में बनाया गया चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन, बच्चों की मेंटल हेल्थ और बेझिझक बात करने के लिए होगा ये सेफ स्पेस 

उड़ीसा के बेरहामपुर में चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन शुरू किया गया है. इस स्टेशन को बच्चों को एक सेफ स्पेस प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है.

Child friendly Police station Child friendly Police station
हाइलाइट्स
  • बच्चों को दिया जा सकेगा सेफ स्पेस

  • महिला पुलिस स्टेशनों को बाल-सुलभ बनाना हैं उद्देश्य 

उड़ीसा के बेरहामपुर में बच्चों के लिए चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन बनाया गया है. इसका मकसद बच्चों को बात करने के लिए एक स्पेस देना है. अक्सर हम देखते हैं कि शिकायतकर्ता के साथ आने वाले बच्चे खुलकर अपनी बात नहीं रख पाते हैं, या आम पुलिस स्टेशनों में अच्छा महसूस नहीं करते हैं. इसी लिए शुक्रवार को चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया है. 

बच्चों को दिया जा सकेगा सेफ स्पेस 

इसका अलावा ये चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन संकट में फंसे बच्चों को उचित मनोवैज्ञानिक देखभाल और परामर्श प्रदान करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है. विशेष रूप से उन बच्चों के लिए जिन्होंने यौन शोषण जैसी दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ा है. दरअसल, कई बार पुलिस थाने में आने वाले बच्चे का व्यवहार संबंधी पहलू चिंता का कारण होता है. बरहामपुर पुलिस की ये पहल पुलिस स्टेशन आने वाले बच्चों के लिए सकारात्मक उद्देश्य से शुरू की गई है.

बच्चे की मां या अभिभावक को भी ये जगह देगी सुकून 

जब भी किसी शिकायतकर्ता या किसी पीड़ित व्यक्ति के साथ कोई बच्चा पुलिस थाने आता है, तो यह स्थान बच्चे और बच्चे की मां या अभिभावक दोनों को सुकून देने का काम करेगा. इस चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन में रेस्टिंग एरिया, अलग शौचालय, फीडिंग स्पेस, खिलौने और बच्चों के खेलने की जगह भी शामिल है. इसके अलावा चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन का उद्देश्य संकट में फंसे बच्चों, खासकर यौन शोषण का सामना करने वाले बच्चों को उचित मनोवैज्ञानिक देखभाल और परामर्श प्रदान करना है.

 
महिला पुलिस स्टेशनों को बाल-सुलभ बनाना हैं उद्देश्य 

इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिले में महिला पुलिस स्टेशनों को बाल-सुलभ बनाना है. बरहामपुर पुलिस के एसपी सरवना विवेक एम ने बताया कि इन चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशनों के माध्यम से हमारा उद्देश्य महिला पुलिस स्टेशन और कर्मचारियों को बच्चों के प्रति अधिक सुलभ बनाना है ताकि वे बिना किसी झिझक के विभिन्न अपराधों के बारे में रिपोर्ट कर सकें और बिना डर के अपना बयान दे सकें.