scorecardresearch

Congo Mpox Health Emergency: Congo में अब तक 300 लोगों की Mpox से जा चुकी है जान, जानें इस खतरनाक बीमारी के लक्षण और ट्रीटमेंट

एमपॉक्स (मंकीपॉक्स वायरस) एक गंभीर, वायरल बीमारी है. संक्रमण आम तौर पर फ्लू जैसे लक्षणों और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होता है. इसमें लोगों के चेहरे और शरीर पर दाने पड़ने लगते हैं.

Monkey Pox (Photo: WHO) Monkey Pox (Photo: WHO)
हाइलाइट्स
  • गंभीर वायरल बीमारी है ये 

  • दाने फफोले की तरह दिखते हैं

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) वर्तमान में अपने अब तक सबसे खतरनाक एमपॉक्स (Mpox) बीमारी से जूझ रहा है. इसे मंकीपॉक्स वायरस भी कहा जाता है. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए भी ये एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है. वैज्ञानिकों ने शहर में बीमारी के एक नए प्रकार की पहचान की है. इसके बारे में कहा जा रहा है कि ये बहुत तेजी से लोगों के बीच फैल सकता है.

बढ़ रहे हैं मामले 

जनवरी में इस बीमारी प्रकोप शुरू हुआ था. जिसके बाद से कांगो में एमपॉक्स के 4,500 से ज्यादा मामले आ गए हैं और लगभग 300 लोगों की मौत हो गई है. ये आंकड़े पिछले साल की तुलना में तीन गुना ज्यादा हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कांगो में एमपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

एमपॉक्स का एक नया रूप 

पूर्वी कांगो के कामितुगा में अस्पताल में भर्ती मरीजों की हालिया जांच के मुताबिक ये एमपॉक्स का एक नया रूप है. ये नया रूप ही उनकी चिंता का कारण है. कांगो के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल रिसर्च में शोध करने वाले डॉ. प्लासाइड मबाला-किंगबेनी ने नए एमपॉक्स वेरिएंट की विशेषताओं के बारे में भी बताया है. उनके अनुसार, इसमें हल्के घाव मुख्य रूप से जननांग क्षेत्र को प्रभावित करते हैं. इससे पहले घाव मुख्य रूप से छाती, हाथों और पैरों पर दिखाई देते थे. यह नया रूप काफी खतरनाक बताया जा रहा है. 

गंभीर वायरल बीमारी है ये 

एमपॉक्स (मंकीपॉक्स वायरस) एक गंभीर, वायरल बीमारी है. संक्रमण आम तौर पर फ्लू जैसे लक्षणों और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होता है. इसमें लोगों के चेहरे और शरीर पर दाने पड़ने लगते हैं. इसके लक्षणों की बात करें तो ये कई सारे हैं- 

-बुखार. 

-सिरदर्द.

-मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द.

-सूजे हुए लिम्फ नोड्स.

-ठंड लगना.

-थकावट.

दाने फफोले की तरह दिखते हैं

ये दाने फफोले की तरह दिखते हैं. ये चेहरे, मुंह के अंदर और शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे हाथ, पैर, छाती, जननांग पर हो सकते हैं. कभी-कभी लोगों को पहले दाने निकलते हैं, उसके बाद दूसरे लक्षण दिखाई देते हैं. दूसरों को केवल दाने का अनुभव होता है. इतना ही नहीं ये दाने पूरी तरह से ठीक होने में बहुत समय लगाते हैं. ज्यादातर दो से चार सप्ताह तक ये दिख सकते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं. लेकिन कुछ मामले गंभीर हो सकते हैं. ट्रीटमेंट के रूप में इसके लिए सबसे जरूरी सार्वजनिक जागरूकता है. क्योंकि यह बीमारी लोगों के बड़े नेटवर्क में एक-दूसरे से फैल सकती है.