scorecardresearch

Corbevax Vaccine को Corona Booster Dose के रूप में मिली अनुमति, जानिए कितनी रहेगी कीमत

कॉर्बेवैक्स ( Corbevax ) भारत की पहली वैक्सीन बन गई गई जिसे बूस्टर डोज के रूप में DGCI से अनुमति मिली है. अब 18 साल से ऊपर के लोग इसे आपातकालीन स्थिति में बूस्टर डोज के रूप में लगवा पाएंगे.

Corbevax Vaccine Corbevax Vaccine
हाइलाइट्स
  • 18 साल से ऊपर वाले लोगों के लिए मिली अनुमति

  • आपातकालीन स्थिति में कर पाएंगे इस्तेमाल

कॉर्बेवैक्स (Corbevax) को बूस्टर डोज के रूप में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DGCI) की तरफ से अनुमति मिल गई है. अब इसको 18 साल से ऊपर वाले लोग बूस्टर डोज के रूप में इसे आपातकालीन स्थिति में लगवा पाएंगे. इसके साथ ही कॉर्बेवैक्स बूस्टर डोज के रूप में अनुमति पाने वाला देश का पहला टीका बन गया है. कॉर्बेवैक्स बनाने वाली कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने कहा है कि 18 साल के ऊपर के सभी व्यक्ति जिन्होंने कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) की दोनों खुराक ले ली है उनके लिए कॉर्बेवैक्स को बूस्टर डोज के रूप में अनुमति मिली है. हालांकि इसका इस्तेमाल आपातकालीन स्थिति में ही किया जा सकेगा.

इतनी रहेगी कीमत

कंपनी ने पहले ही कॉर्बेवैक्स की कीमत को घटा दिया था. पहले जहां इसकी कीमत प्रति खुराक 840 रुपए थी वहीं  इसे घटाकर प्रति खुराक 250 रुपए कर दी गई थी. हालांकि ये कीमत जीएसटी को हटाकर थी. जीएसटी (GST) और अन्य चार्ज को मिलाकर पहले इसकी कीमत प्रति खुराक 900 रुपए थी. वहीं अब प्रति खुराक इसकी कीमत 400 रुपए होगी. बता दें कि बूस्टर डोज वहीं लोग लगवा पाएंगे जिन्होंने कोविशील्ड या कोवैक्सिन की सेकंड डोज ली हुई है और सेकंड डोज लिए हुए 6 महीने हो गए हैं. 

416 लोगों पर किया गया था टेस्टिंग

बायोलॉजिकल ई (BE) ने मई 2022 में DGCI से कॉर्बेवैक्स को बूस्टर डोज के रूप में मान्यता देने के लिए अनुमति मांगी थी. उससे पहले 18 से 80 साल के 416 लोगों पर इसका टेस्टिंग किया गया था और टेस्टिंग के बाद तीन महीने तक उनको निगरानी में रखा गया. टेस्टिंग सफल रही और अब जाकर DGCI ने इसे बूस्टर डोज के लिए अनुमति दी है.