scorecardresearch

Booster Dose लगवाने के लिए नहीं भरने होंगे पैसे... सरकारी सेंटर्स में Free में लगेगी वैक्सीन, इस दिन से हो रहा है अभियान शुरू  

Cocid-19 Free Booster Dose: देशभर में 15 जुलाई से फ्री में बूस्टर डोज लगाई जायेगी. इसमें 18 से 59 साल की उम्र वाले सभी लोग शामिल हो सकेंगे. अभी तक केवल 60 साल से ऊपर वालों को ही फ्री में प्रीकॉशनरी डोज लगाई जा रही थी.

Booster Dose Booster Dose
हाइलाइट्स
  • 15 जुलाई से मिलेगी मुफ्त डोज

  • दूसरी डोज के 6 महीने बाद लगवाएं बूस्टर डोज 

कोविड-19 से बचाव के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुंचे इसके लिए फ्री में वैक्सीन लगाई जा रही है. अब सरकार ने प्रीकॉशनरी डोज भी फ्री कर दी है. 18 से 59 साल की उम्र वाले भी अब फ्री में प्रीकॉशनरी डोज लगवा सकेंगे. बता दें, अभी तक केवल 60 से ऊपर की उम्र वाले लोगों के लिए ही इसे फ्री किया गया था लेकिन अब डोज सभी के लिए फ्री कर दी गई है. 

15 जुलाई से मिलेगी मुफ्त डोज

जो लोग फ्री में प्रीकॉशनरी डोज लगवाने चाहते हैं वे 15 जुलाई से इसे लगवा सकेंगे. बता दें, आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75-दिवसीय विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है, जिसके तहत सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की मुफ्त डोज मिलने वाली है.

1 प्रतिशत से भी कम को दी गई है प्रीकॉशनरी डोज

बताते चलें कि अभी तक 18-59 साल की उम्र वाली 77 करोड़ की आबादी में से कुल 1 प्रतिशत से भी कम को प्रीकॉशनरी डोज दी गई है. आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, 60 साल और उससे अधिक आयु की अनुमानित 16 करोड़ की आबादी में से लगभग 26 प्रतिशत को बूस्टर डोज मिली है.

दूसरी डोज के 6 महीने बाद लगवाएं बूस्टर डोज 

गौरतलब है कि पहले बूस्टर डोज के लिए दूसरी डोज के बाद 9 महीने के गैप की बात कही गई थी. लेकिन अब इस गैप को कम करके 6 महीने कर दिया गया है. लोगों को सलाह दी गई है कि दूसरी डोज के 6 महीने बाद बूस्टर डोज जरूर लगवाएं. बता दें, सरकार 75 दिनों के लिए इस विशेष अभियान को शुरू कर रही है. 

टीकाकरण की गति में तेजी लाने और बूस्टर शॉट्स को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने 1 जून को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'हर घर दस्तक अभियान 2.0' के दूसरे दौर की शुरुआत की है.  सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की 96 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 87 फीसदी लोगों ने दोनों खुराक ले ली है.