scorecardresearch

जल्द लॉन्च हो सकती है Covid-19 की पहली Clinical Proven नेज़ल वैक्सीन, पूरा हुआ ट्रायल का तीसरा फेज

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एम एला ने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही उन्हें COVID-19 की नेज़ल वैक्सीन को लॉन्च करने की अनुमति मिल जाएगी.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • भारत बायोटेक की कोविड -19 के लिए नेज़ल वैक्सीन (Nasal Vaccine) के क्लीनिकल फेट III का परीक्षण पूरा हुआ

  • जल्द मिल सकती है वैक्सीन को लॉन्च करने की अनुमति

भारत बायोटेक की कोविड -19 के लिए नेज़ल वैक्सीन (Nasal Vaccine) के क्लीनिकल फेट III का परीक्षण पूरा हो गया है और कंपनी अगले महीने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अपना डेटा जमा करेगी.

पहली नेज़ल कोरोना वैक्सीन

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने शनिवार को कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा, तो उन्हें वैक्सीन को लॉन्च करने की अनुमति मिल जाएगी और यह दुनिया का पहला क्लीनिकली प्रुवन नेज़ल कोविड -19 वैक्सीन होगी.

डॉ एला पेरिस में Viva Technology 2022 में बतौर स्पीकर मौजूद थे, जहां भारत को Country of The Year घोषित किया गया था. भारत के ड्रग कंट्रोलर ने इस साल जनवरी में भारत बायोटेक को अपने COVID-19 नेड़ल वैक्सीन का फेज III टेस्टिंग करने की अनुमति दी थी. 

बुस्टर डोज लेनी चाहिए: 

कोविड-19 के बूस्टर डोज पर डॉ एला ने कहा कि जिन लोगों ने दूसरी डोज ली है उन्हें बूस्टर डोज जरूर लेनी चाहिए. BBV154 - भारत बायोटेक द्वारा विकसित COVID-19 के लिए एक एडेनोवायरस वेक्टरेड, इंट्रानैसल वैक्सीन है जो IgG, म्यूकोसल IgA और T सेल प्रतिक्रियाओं को बेअसर करता है.