scorecardresearch

2 से 18 साल तक की उम्रवालों के लिए को-वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित, स्टडी में किया गया दावा... भारत बायोटेक ने साझा की जानकारी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)को अब तक भारत में 6-18 वर्ष की आयु के बच्चों में आपातकालीन उपयोग(Emergency Use) के लिए अनुमति प्राप्त हुई है. 2 से 18 साल तक के लोगों के लिए भारत बायोटेक को पूरी तरह से सुरक्षित बताया गया है.

2  से 18 साल तक के लोगों के लिए को-वैक्सीन सुरक्षित 2 से 18 साल तक के लोगों के लिए को-वैक्सीन सुरक्षित
हाइलाइट्स
  • देश में एक बार फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले

  • 2 से 18 साल तक के लोगों के लिए को-वैक्सीन सुरक्षित

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. इस बीच भारत बायोटेक ने घोषणा की कि 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों पर इसके एंटी-कोविड वैक्सीन BBV152 या Covaxin के उपयोग की सहकर्मी समीक्षा की गई है. एक प्रमुख मेडिकल जर्नल में पब्लिश स्टडी से पता चला है कि यह 2  से 18 साल तक के लोगों के लिए सुरक्षित है और इसके सबसे कम साइड इफेक्ट हैं. 

2  से 18 साल के 526 बच्चों पर की गई टेस्टिंग 

कंपनी ने बताया कि डेटा एकत्र करने के लिए पिछले साल भारत के छह अस्पतालों में 526 बच्चों पर टेस्टिंग की गई. इसे द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में 16 जून को ऑनलाइन पब्लिश किया गया. कुल 374 साइड इफेक्ट पाए गए थे लेकिन, इनमें से ज्यादातक काफी मामूली थे और एक दिन में ही पूरी तरह से ठीक होने वाले थे. इसमें सबसे ज्यादा था इंजेक्शन लगने वाली जगह पर हल्का दर्द महसूस होना. 

सुरक्षा के बारे में नहीं निकले हैं ठोस निष्कर्ष 

बच्चों में केवल इम्यून रिस्पांस को लेकर स्टडी की गई है. इसमें यह भी कहा गया है, "स्टडी के छोटे आकार का मतलब है कि हम बच्चों में टीके की सुरक्षा के बारे में ठोस निष्कर्ष नहीं निकाल सकते क्योंकि दुर्लभ घटनाओं का पता केवल बड़ी स्टडी के दौरान लगाया जा सकता है. प्रकाशित आंकड़ों में कहा गया है कि टीका इम्यून रिस्पांस के बारे में बताता है. 

वैक्सीन को अब तक भारत में 6-18 वर्ष की आयु के बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति प्राप्त हुई है. दिसंबर 2021 में 12-18 के लिए, और फिर इस साल अप्रैल में 6-12 के लिए इसे लगाने की अनुमित दी दई थी. यह डेटा अक्टूबर 2021 में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन(CDSCO) को जारी किया गया था. 

कोवैक्सिन बच्चों को देने के लिए अत्यधिक सुरक्षित
 
भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा, "बच्चों के लिए टीके की सुरक्षा महत्वपूर्ण है. कोवैक्सिन बच्चों को दी जाने वाली 50 मिलियन (5 करोड़) से अधिक खुराक के आंकड़ों के आधार पर अत्यधिक सुरक्षित साबित हुआ है. 

कंपनी ने दावा किया कि उसके पास "कोवैक्सिन की 50 मिलियन से अधिक खुराक का भंडार है, जो आवश्यकतानुसार वितरित करने के लिए तैयार है. कोवैक्सिन को इस तरह तैयार किया गया है कि एक ही खुराक वयस्कों और बच्चों को प्राथमिक और बूस्टर खुराक के लिए समान रूप से प्रशासित किया जा सकता है, जिससे यह वास्तव में एक यूनिवर्सल वैक्सीन बन जाती है. 

ये भी पढ़ें :