scorecardresearch

Covid-19 Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन को लेकर गुड न्यूज! 16 मार्च से शुरू होगा टीकाकरण

12 से 14 साल वाले बच्चों को  बायोलॉजिकल. ई. लिमिटेड की कोर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) लगाई जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को वैक्सीन लगाने की सिफारिश सबसे पहले राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने की थी. 

Covid-19 Vaccine Covid-19 Vaccine
हाइलाइट्स
  • स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी 

  • बच्चों को लगाई जाएगी कोर्बेवैक्स 

बच्चों के स्कूल खुलने के बाद से ही सभी अभिभावक इस चिंता में हैं कि बच्चों को वैक्सीन कब लगेगी. लेकिन अब निश्चिन्त हो जाइये क्योंकि केंद्र ने 12 से 14 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की अनुमति दे दी है. 16 मार्च से बच्चों के लिए देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा. इसकी जानकारी सोमवार को खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट करते हुए दी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए लिखा, “बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित! मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है. साथ ही 60+ आयु के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे. मेरा बच्चों के परिजनों व 60+ आयुवर्ग के लोगों से आग्रह है की वैक्सीन जरूर लगवाएं.”

बच्चों को लगाई जाएगी कोर्बेवैक्स 

पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि 12 से 14 साल वाले बच्चों को  बायोलॉजिकल. ई. लिमिटेड की कोर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) लगाई जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को वैक्सीन लगाने की सिफारिश सबसे पहले राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने की थी. 
आपको बता दें, भारत में 3 जनवरी से ही 15 से 18 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था. इसमें बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin) शॉट्स दिए जाते हैं. 

भारत में पिछले साल शुरू किया गया था वैक्सीनेशन अभियान 

गौरतलब है कि 16 जनवरी 2021 में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था. तब से लेकर अभी तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. इसके अलावा, चुनावी ड्यूटी पर जो स्वास्थ्य देखभालकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों को इस साल 10 जनवरी से कोविड-19 की प्रीकॉशनरी डोज भी लगाई जा रही है. ये एक तरह की बूस्टर डोज है.