scorecardresearch

कोविड वैक्‍सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर नहीं पड़ता कोई निगेटिव असर, स्टडी में हुआ खुलासा

तमाम पॉइंट्स पर अध्ययन में शामिल महिलाओं को परखने के बाद डॉक्‍टर ने नतीजा निकाला कि कोविड वैक्‍सीनेशन का महिलाओं के पीरियड्स पर कोई निगेटिव इफेक्ट नहीं होता. वैक्‍सीन महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.

कोविड वैक्‍सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर असर कोविड वैक्‍सीन का महिलाओं के पीरियड्स पर असर
हाइलाइट्स
  • कोरोना वैक्‍सीन महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.

  • कोविड वैक्‍सीनेशन का महिलाओं के पीरियड्स पर कोई नकारात्मक असर नहीं.

दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर जारी है. तो वहीं दूसरी ओर इस जानलेवा महामारी पर लगाम लगाने के लिए तमाम देशों में जोर शोर से टीकाकरण चालू है. भारत ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 150 करोड़ कोविड टीकाकरण की बेमिसाल उपलब्धि को हासिल कर लिया है. पर अभी भी कई लोग हैं जो कोरोना वैक्सीन लेने से हिचक रहे हैं. सोशल मीडिया पर प्रचलित मिथकों और अलग-अलग कारणों से देश के कई हिस्सों में लोगों ने कोविड वैक्सीन लगवाने में आनाकानी जताई है. किसी बीमारी से पीड़ित लोग, गर्भवती महिलाएं और भी कई लोग टीका नहीं लगवाना चाहते. ऐसे ही कई युवतिओं और महिलाओं का मानना है कि कोविड वैक्सीन से माहवारी (पीरियड्स) पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

कहीं कोविड का टीका लगवाने के बाद पीरियड्स अनियमित तो नहीं हो जाते? ऐसे में वैक्‍सीन के आने के बाद से डॉक्‍टर और वैज्ञानिक लगातार इसके महिलाओं के पीरियड्स और रिप्रोडक्टिविटी पर पड़ने वाले प्रभावों का आंकलन करने की कोशिश में जुटे हुए थे. हालांकि अनुभव के आधार पर मेडिकल एक्स्पर्ट्स लगातार कह रहे थे कि पीरियड्स पर वैक्‍सीनेशन का कोई असर नहीं पड़ता है. ऐसे में इस बारे में ज्यादा रिसर्च के लिए अमेरिका में वैक्‍सीन लेने वाली महिलाओं के माहवारी चक्र (Period Cycle) की डॉक्‍टर्स ने करीब से जांच की और पाया कि अधिकांश महिलाओं को वैक्‍सीन लेने के बाद पीरियड एक या दो दिन पहले हो गए. हालांकि  इसके अलावा महिलाओं की माहवारी पर ऐसा कोई लक्षण नहीं देखने को मिला जोकि चिंताजनक हो. 

महिलाओं के पीरियड साइकल की स्टडी

किसी भी महिला/ युवती को बहुत ज्यादा या बहुत कम ब्‍लीडिंग, माहवारी का रुक जाना या बंद हो जाना, समय से पहले या देर से पीरियड्स आने जैसी कोई समस्या कोविड वैक्सीन लेने के बाद नहीं हुई. अमेरिका में 4000 महिलाओं पर की गई इस मेडिकल स्‍टडी में इस बात की पुष्टि की गई है. यह स्‍टडी एक पिअर रिव्‍यूड मेडिकल जरनल में प्रकाशित हुई है. अमेरिका के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ की इस स्‍टडी में उन चार हजार महिलाओं का अध्‍ययन किया गया, जिन्‍होंने कोविड वैक्‍सीन के दोनों डोज लगवा लिए थे. डॉक्‍टरों ने वैक्‍सीन लगावाने के बाद कुछ म‍हीनों तक इन महिलाओं के पीरियड साइकल की स्टडी की. 

अध्‍ययन में इन पहलुओं पर गौर किया गया

इस अध्‍ययन में इन जरूरी पहलुओं पर गौर किया गया कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद अगला पीरियड अपनी फिक्स्ड डेट से कितने दिन पहले आया? क्‍या वैक्‍सीन लगवाने के बाद पीरियड लेट हुए? क्‍या टीकाकरण के बाद माहवारी के स्राव पर कोई प्रभाव पड़ा? क्या सामान्‍य से कम या ज्‍यादा ब्‍लीडिंग हुई? क्‍या वैक्‍सीनेशन के बाद पीरियड साइकल में कोई बदलाव आया? इन तमाम पॉइंट्स पर अध्ययन में शामिल महिलाओं को परखने के बाद डॉक्‍टर ने नतीजा निकाला कि कोविड वैक्‍सीनेशन का महिलाओं के पीरियड्स पर कोई निगेटिव इफेक्ट नहीं होता. वैक्‍सीन महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है.