scorecardresearch

DCGI ने स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी, देश को मिली 9वीं वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन की सिंगल डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी है.

स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति
हाइलाइट्स
  • DCGI ने भारत में स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन की सिंगल डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी.

  • स्पुतनिक लाइट स्पुतनिक वी की पहली डोज है.

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती देते हुए भारत को नौवीं कोविड वैक्सीन मिली है. ड्रग रेगुलेटर ऑफ इंडिया ने देश में इस्तेमाल के लिए स्पुतनिक लाइट (Sputnik Light) या स्पुतनिक वी (Sputnik V) की सिंगल डोज के इस्तेमाल को मंजूरी दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी.  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में स्पुतनिक लाइट कोविड वैक्सीन की सिंगल डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "यह देश की 9वीं  कोविड वैक्सीन है. यह महामारी के खिलाफ देश की सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगी." यह फैसला भारत के केंद्रीय दवा प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों के बाद लिया गया है. 

स्पुतनिक लाइट स्पुतनिक वी की पहली डोज है

डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज (DRL) यहां रूस से स्पुतनिक टीकों के लिए मार्केटिंग पार्टनर है. वैक्सीन के लिए कई भारतीय मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर भी हैं जिनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पैनासिया बायोटेक, हेटेरो आदि शामिल हैं. स्पुतनिक वी एक हेटरोजीनस (heterogeneous) वैक्सीन है जो अपनी दो खुराकों में दो अलग-अलग कॉमपोनेंटस का इस्तेमाल करता है. ये कॉमपोनेंटस  Ad26 और Ad5 हैं. स्पुतनिक लाइट स्पुतनिक वी की पहली डोज है. स्पुतनिक-लाइट के कॉमपोनेंटस स्पुतनिक वी के समान हैं. कोविन के आंकड़ों के अनुसार, अब तक भारतीयों को 1.2 मिलियन स्पुतनिक वी के टीके दिए जा चुके हैं. ये वैक्सीन  केवल प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध है, केंद्र ने इसे मुफ्त टीकाकरण के लिए नहीं खरीदा है. 

29 देशों में स्वीकृत

दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने DCGI को कोविड-19 के खिलाफ ‘स्पुतनिक लाइट’ को बूस्टर डोज के रूप में रजिस्टर करने के लिए प्रस्ताव दिया है. हैदराबाद की इस दवा कंपनी ने ‘स्पुतनिक वी’ का क्लीनिकल ट्रायल करने और भारत में इसके वितरण के लिए रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के साथ सितंबर, 2020 में करार किया था. पिछले साल इस कंपनी को अप्रैल में DCGI से स्पुतनिक वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिली थी. डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने Omicron के खिलाफ इसके फायदे और प्रभावकारिता डेटा के विश्लेषण के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल और बूस्टर डोज के लिए स्पुतनिक लाइट आयात करने की अनुमति देने के लिए अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया. फर्म ने कहा कि स्पुतनिक लाइट वैक्सीन रूस और अर्जेंटीना सहित 29 देशों में स्वीकृत है.