scorecardresearch

राजधानी में घटते कोविड-19 मामले! जल्द हटेगा वीकेंड कर्फ्यू, CM केजरीवाल ने की सिफारिश

शहर में अभी भी कोविड-19 के 70,000 एक्टिव केस हैं. लेकिन राहत की खबर ये है कि इन एक्टिव केस में से 53,000 से अधिक लोग होम आइसोलेशन में हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी के अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर पर बोझ को कम करता है. साथ ही, ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग हो इसके लिए दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्टिंग और रैपिड एंटीजन टेस्ट के रेट भी कम कर दिए हैं. आरटी-पीसीआर टेस्ट अब लैब में 300 रुपए में होगा.

Delhi Curfew Delhi Curfew
हाइलाइट्स
  • फाइल को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल के ऑफिस में भेज दिया गया है.

  • दिल्ली में घटाए गए हैं RT-PCR टेस्टिंग रेट

राजधानी में जल्द ही वीकेंड कर्फ्यू हटाया जा सकता है. शुक्रवार को राजधानी में कोविड के मामलों में गिरावट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू को हटाने की सिफारिश की  है. फाइल को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल के ऑफिस में भेज दिया गया है. बता दें, दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए शुक्रवार को रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है. 

कर्फ्यू हटने के बाद किन चीज़ों में मिलेगी छूट?

आपको बता दें, शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक में बाजारों में दुकानों पर लगाए गए ऑड-ईवन सिस्टम को भी खत्म करने की मंजूरी दी है. बैठक में कहा गया है कि प्राइवेट ऑफिस को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा. वहीं, सरकारी ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम पर ही चलाने की सिफारिश की गई है. एक और बात, अगर वीकेंड  कर्फ्यू हटता है, तो नाईट कर्फ्यू वैसा ही रहेगा, उसे नहीं हटाया जाएगा. 

कोरोना के मामलों में गिरावट 

गौरतलब है कि दिल्ली में गुरुवार को 12,306 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले 24 घंटों में 10.72 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. 14 जनवरी को कोविड-19 के लगभग 30,000 मामले सामने थे जबकि कल यानि गुरुवार को 13,000 से भी कम केस सामने आये हैं.

70 हजार मामले लेकिन ज्यादातर होम आइसोलेशन में 

हालांकि, शहर में अभी भी कोविड-19 के 70,000 एक्टिव केस हैं. लेकिन राहत की  खबर ये  है कि इन एक्टिव केस में से 53,000 से अधिक लोग होम आइसोलेशन में हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी के अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर पर बोझ को कम करता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राजधानी में अभी 13,000 कोविड बेड खाली हैं.

दिल्ली में घटाए गए हैं RT-PCR टेस्टिंग रेट 

ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग हो इसके लिए दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्टिंग और रैपिड एंटीजन टेस्ट के रेट भी कम कर दिए हैं. आरटी-पीसीआर टेस्ट अब लैब में 300 रुपए में होगा. वहीं, अगर घर पर सैंपल लेना है तो उसके लिए कुल 500 रुपए देने होंगे. रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) की कीमत 100 रुपए तय कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें